Create
Notifications

रतौंधी क्या है? जानिए 7 लक्षण और घरेलू इलाज - Symptoms And Home Remedies For Night Blindness

रतौंधी के लक्षण और घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रतौंधी के लक्षण और घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar

रतौंधी (Night Blindness) आंखों से जुड़ी बीमारी होती है, जिसमें रोगी को रात के समय अंधेरा होने पर में या कम रोशनी में साफ नजर नहीं आता है। इसमें अचानाक तेज रोशनी से कम रोशनी में जाने पर कम दिखाई देता है। इसे मेडिकल भाषा में निएक्टालोपिया (Nyctalopia) कहा जाता है। यह समस्या रेटिना में मौजूद लाल कोशिकाओं के कमजोर होने पर हो सकती है। दृष्टि से सम्बंधित समस्याएं किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं जैसे, अंधेरा होने पर गाड़ी चलाने में दिक्कत होना। विटामिन A की कमी, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, मैक्यूलर डिजनरेशन, डायबिटीज, म्योपिया आदि के कारण भी रतौंधी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। लेकिन इस समस्या के इलाज के लिए आप आयुर्वेद और घरेलू उपचारों पर निर्भर हो सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आप रतौंधी के लक्षण और घरेलू इलाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रतौंधी क्या है? जानिए 7 लक्षण और घरेलू इलाज

रतौंधी के लक्षण : Symptoms of Night Blindness In Hindi

1- कम रोशनी में कम या धुंधला दिखाई देना,

2- प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता महसूस करना,

3- रोशनी के चारों ओर चकाचौंध या प्रभामंडल दिखाई देना,

4- कम रोशनी में दूर की चीज़ें देखने में कठिनाई होना,

5- रात के दौरान आसमान में तारे देखने में असमर्थता होना,

6- एक अंधेरे कमरे में प्रवेश करते समय कुछ मिनटों तक साफ़ ना दिखना,

7- कम रोशनी की स्थिति में चीज़ें या चेहरों को देखने में परेशानी होना

रतौंधी के घरेलू इलाज : Home Remedies For Night Blindness In Hindi

आप रतौंधी की समस्या को नहीं रोक सकते हैं जो जन्म दोष या जेनेटिक स्थितियों का परिणाम है, जैसे कि अशर सिंड्रोम (Usher syndrome)। हालाँकि, आप अपने ब्लड प्रेशर के स्तर की ठीक से निगरानी कर सकते हैं और रतौंधी की संभावना कम करने के लिए संतुलित आहार खा सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, जो मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें रतौंधी के खतरे को कम करने के लिए विटामिन A का उच्च स्तर हो। कुछ नारंगी रंग के खाद्य पदार्थ विटामिन A के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं, जिनमें खरबूजा, मीठे आलू, गाजर, कद्दू, बटरनट स्क्वाश, आम शामिल हैं। पालक, कोलार्ड, दूध व अंडे में भी विटामिन A मौजूद होता है। अपने आहार में सुधार करके आप इस समस्या से बचाव कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar

Comments

Fetching more content...