Create

इन 7 तरीकों को इस्तमाल कर करिये अपने शरीर की अच्छी देखभाल!

Take good care of your body by using these 7 methods!
इन 7 तरीकों को इस्तमाल कर करिये अपने शरीर की अच्छी देखभाल!

इस आधुनिक युग में हो रही सारी समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या वह है, जिनको हम जानते हुए भी सुलझा नहीं पा रहे हैं. जिसमें से एक समस्या है "खुद का ख्याल" रखना है. महिलाएं हो चाहे पुरुष, दोनों के लिए यह परेशानी हैं. मगर हम कुछ निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल करके अपने जीवन की बुनियादी समस्या का थोड़ा भी हल कर ले तो काफी कुछ बेहतर हो सकता है. बताए जाने वाले इन सात तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने जीवन को सुखद और संपूर्ण रूप दे सकते है.

निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान दें:

1. पौष्टिक खाएं और स्वस्थ रहें:

हमें पाष्टिक आहार ही लेना चाहिए यह हमारे शरीर और हमारे मानस को स्वस्थ और सदेव सुरक्षित बनाये रखता है. यदि हम हमारे शरीर के अनुसार खाने की मात्रा लेंगे तो ये हमारे लिए बहुत ही कारगर साबित होगा. ऐसा माना जाता है कि चाहे कोई फल हो या फिर हरी सब्जियां यह दोनों ही हमें अच्छी मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स प्रदान करती है. इन दोनों ही चीजों का सेवन, हमें हमारी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.

2. स्वच्छता पर ध्यान दें:

स्वच्छता बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसको नकारना बीमारियों को संदेश पहुंचाने जैसा है. खाने-पीने से लेकर शौचालय को हमें स्वच्छ रखना चाहिए. बच्चों को भी स्वच्छता का महत्व बताना चाहिए क्योंकि तभी परिवार सुरक्षित और स्वच्छ बनेगा. स्वच्छता हमारे जीवन को सकारात्मकता प्रदान करती है, एक स्वच्छ सोच ही हमें,एक स्वस्थ जीवन देती है.

3. दिन को खुशमिजाज बनाए:

हर दिन एक जैसा नहीं होता, यह हम सब जानते हैं. मगर हमें खुशियों को कभी-कभी पाने के लिए उनको ढूंढना भी पड़ता है. ऐसा करने से खुशियों का हमारे जीवन में लगातार बने रहने का एक सिलसिला शुरू हो जाता है. अपने दिन को खुशमिजाज बनाए रखने के लिए आप कभी-कभी अपने दोस्तों के साथ आउटिंग कर सकते हैं या आप किसी तरह की हॉबी का पालन कर सकते हैं. यह आपको भीतर से प्रफुल्लित रखेगा और आप मानसिक रूप से प्रसन्न महसूस करेंगे.

4. घर में पालतू जानवर:

वैज्ञानिकों की मानें तो घर में एक पालतू जानवर होने से घर की सकारात्मकता पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. यह आपके जीवन सहित आपके घर में खुशहाली का संकेत देते हैं. यदि आपके परिवार पर कोई संकट आवे तो यह पालतू जानवर उसको भाप लेते हैं, जिसकी वजह से नकारात्मकता का प्रभाव कम पड़ता है.

5. नशीले पदार्थों का सेवन ना करें:

अक्सर लोग अपने जीवन में चिंताओं का अनुभव करते हैं. इन अनुभवों के कारण वह फिल्मों और धारावाहिकों से प्रभावित होकर अपने जीवन में नशीले पदार्थ जैसे शराब धूम्रपान आदि का प्रयोग अपने जीवन में ले आते हैं. जिसका प्रभाव उनके जीवन में नकारात्मकता और बीमारियां लेकर आता है. ये आपको मानसिक रूप से कमजोर बनाता है

6. साउंडलेस नींद ले:

जिंदगी में मुश्किलों का आवन-जावन लगा रहता है. ऐसे में अपनी नींद को इसका शिकार ना बनने दें. एक अच्छी और साउंडलेस नींद जरूर लें. यह आपके जीवन में चल रही सभी मुश्किलों के कारण बढ़ते तनाव और चिंताओं को ठीक करने में मदद करती है. साथ ही, यह आपके मानस को स्वस्थ और आपकी मानसिक स्वास्थ्य का संपूर्ण रूप से ख्याल रखने में आपकी मदद करती है.

7. सही मात्रा में पानी का सेवन करें:

पानी का महत्व हमारे जिंदगी में क्या है यह बताने की जरूरत नहीं. हमारा शरीर लगभग 70% पानी का बना हुआ है और डॉक्टरों का ऐसा मानना है कि शरीर में पानी की कमी को हमें दिन में 8 गिलास पानी पीकर पूरी करनी चाहिए. वैसे पानी की मात्रा शरीर के आकार के अनुसार निर्धारित की गई है एक साधारण मनुष्य को 8 गिलास पानी पीना चाहिए पानी की मात्रा कम होने पर हमारा शरीर समेत हमारा मानस भी ढंग से क्रिया करने में असफल साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment