7 चीजें जो आपको सुबह के समय खानी बंद कर देनी चाहिए

7 चीजें जो आपको सुबह के समय खानी बंद कर देनी चाहिए (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
7 चीजें जो आपको सुबह के समय खानी बंद कर देनी चाहिए (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जबकि नाश्ते को दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सुबह के समय खाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं। यहां सात चीजें हैं जिनसे आपको अपनी सुबह की दिनचर्या से बचना चाहिए:-

7 चीजें जो आपको सुबह के समय खानी बंद कर देनी चाहिए (7 things you should stop eating in the morning in hindi)

youtube-cover

मीठा अनाज

कई नाश्ते के अनाज अतिरिक्त शक्कर से भरे होते हैं, जिससे दिन में बाद में ऊर्जा की कमी और क्रेविंग हो सकती है। कम से कम अतिरिक्त शक्कर के साथ साबुत अनाज का चयन करें या दलिया या घर का बना ग्रेनोला जैसे स्वस्थ विकल्प चुनें।

प्रसंस्कृत माँस

बेकन, सॉसेज और अन्य प्रसंस्कृत मांस सोडियम और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं। उन्हें हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। इसके बजाय, अंडे, ग्रीक योगर्ट, या टोफू या टेम्पेह जैसे पौधे-आधारित विकल्प जैसे लीन प्रोटीन स्रोत चुनें।

पेस्ट्री और मीठे पके हुए माल

पेस्ट्री जैसे क्रोइसैन, मफिन और डोनट्स लुभावने हो सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और अतिरिक्त शर्करा में उच्च होते हैं। ये तेजी से ब्लड शुगर स्पाइक्स और बाद में क्रैश हो सकते हैं। होल ग्रेन ब्रेड या घर के बने विकल्पों को चुनें जिनमें स्वास्थ्यवर्धक सामग्री जैसे साबुत फल या मेवे हों।

मीठा पानी

फलों के रस, सुगंधित कॉफी, और शक्करयुक्त ऊर्जा पेय दिन शुरू करने के लिए एक सुविधाजनक तरीका प्रतीत हो सकते हैं, लेकिन वे अक्सर अतिरिक्त शक्कर से भरे होते हैं और पोषक तत्वों की कमी होती है। इसके बजाय, बिना शक्कर के पानी, हर्बल चाय या ताजा निचोड़ा हुआ फलों का रस चुनें।

तले हुए खाद्य पदार्थ

चिकना और तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे हैश ब्राउन, तले हुए अंडे, या नाश्ते के सैंडविच आपको वजन कम कर सकते हैं और पाचन संबंधी परेशानी में योगदान कर सकते हैं। इसके बजाय सब्जियों को भाप में पकाने या बेक करने की कोशिश करें और पकाने के हल्के तरीके चुनें जैसे कि पोच्ड या तले हुए अंडे।

उच्च वसा वाले स्प्रेड और टॉपिंग

मक्खन, मार्जरीन, और भारी क्रीम-आधारित फैलाव स्वाद जोड़ सकते हैं, लेकिन वे अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा में उच्च होते हैं। अपने नाश्ते में स्वाद और पौष्टिक वसा जोड़ने के लिए एवोकाडो, नट बटर या ह्यूमस जैसे स्वस्थ विकल्पों पर विचार करें।

आर्टिफीसियल स्वीटनर्स

कुछ लोग कृत्रिम मिठास को कम कैलोरी विकल्प के रूप में बदल सकते हैं, लेकिन वे आपके शरीर की प्राकृतिक भूख और तृप्ति के संकेतों को बाधित कर सकते हैं। अपनी सुबह की कॉफी, चाय, या अन्य पेय पदार्थों में कृत्रिम मिठास को सीमित करें या उससे बचें।

इन कम आदर्श विकल्पों के बजाय, एक संतुलित नाश्ता बनाने पर ध्यान दें जिसमें संपूर्ण खाद्य पदार्थ, लीन प्रोटीन, फाइबर युक्त कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा शामिल हों। कुछ स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों में एवोकाडो और अंडे के साथ साबुत अनाज का टोस्ट, फलों और नट्स के साथ दलिया, या पालक, जामुन और पौधे-आधारित प्रोटीन पाउडर से बनी स्मूदी शामिल हैं।

आखिरकार, अपने शरीर को सुनना और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले विकल्प बनाना महत्वपूर्ण है। अलग-अलग नाश्ते के विकल्पों के साथ प्रयोग करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि सुबह भर आपको क्या ईंधन मिलता है और आपके अगले भोजन तक आपको संतुष्ट रखता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now