पेट की गैस के 7 रामबाण इलाज - Pet Ki Gas Ke 7 Ramban Ilaaj

पेट की गैस के 7 रामबाण इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट की गैस के 7 रामबाण इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आज के समय में किसी भी प्रकार के खाने से गैस और एसिडिटी की शिकायत होना आम है। यह बाहर का खाना खाने, तीखा-चटपटा खाने, तला-भुना खाने से, शुद्ध क्वालिटी का खाना ना मिल पाने से हो सकती है। पेट में गैस बनना अन्य बीमारियों को बढ़ावा देता हैं। गैस बनने पर लोगो में अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं। मरोड़ उठना, सिरदर्द होना, पेट दर्द होना, सीने में चुभन या दर्द आदि होना गैस बनने के संकेत हैं। ऐसे में भूख कम लगना, डकारें आना, सिरदर्द और सीने में दर्द उठना, चक्कर आना, सीने और पेट में जलन महसूस होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऑयली खाना खाने से, मसालों के अधिक उपयोग से, देर रात तक जागने से, पानी कम मात्रा में पीने से, एक जगह लंबे समय तक बैठने पर, अधिक चाय पीने से, कुछ प्रकार की सब्जियों के सेवन से, चिंता और गुस्सा करने से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस लेख के माध्यम से हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो पेट में बन रही गैस के लिए रामबाण इलाज हैं।

पेट की गैस के 7 रामबाण इलाज

पेट की गैस के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत।

1. मेथी दाना और गुड़ - मेथी दाना और गुड़ को एक साथ पानी में उबालें फिर इसे छानकर हल्का गर्म ही पिएं। पेट में मरोड़ उठने की समस्या में राहत मिलेगी।

2. अजवाइन - अजवाइन के चूर्ण को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में डालकर छोड़ दें फिर इसे पिएं, एसिडिटी की स्थिति में तुरंत लाभ मिलेगा।

3. नींबू और अदरक - नींबू-अदरक के रस को 1:1 लें, इसमें काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें।

4. हरड़ - रोजाना 2-3 छोटी हरड़ चूसने से गैस की समस्या नहीं होती है। आधा चम्मच हरड़ को आप आधा चम्मच सोंठ पाउडर के साथ पानी में मिलाकर भी ले सकते हैं।

5. हल्दी - हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो ऐसी समस्या में मददगार हो सकती है। हल्दी के एक चौथाई चम्मच में बराबर मात्रा में काला नमक मिलाएं और गर्म पानी के साथ लें।

6. हींग - काला नमक के साथ हींग का मिश्रण पेट संबंधित सभी समस्याओं को ठीक कर सकता है। भुनी हुई हींग और काला नमक को गर्म पानी के साथ लें, इससे आराम मिलेगा।

7. जीरा - जीरा की चाय बना लें, इसके लिए आप 1 चम्मच जीरा को 2 कप पानी में उबालें जब तक यह 1 कप ना हो जाये। इसे छानकर पिएं या ठंडा होने के बाद खाना खाने के बाद लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now