5 मिनट में चिंता शांत करने के 7 तरीके!

7 ways to calm anxiety in 5 minutes!
5 मिनट में चिंता शांत करने के 7 तरीके!

चिंता कई लोगों के लिए एक सामान्य अनुभव है, और यह कई बार भारी पड़ सकता है। सौभाग्य से, चिंता को कुछ ही मिनटों में शांत करने के तरीके हैं।

यहां सात रणनीतियां हैं जो मदद कर सकती हैं:

गहरी सांस लेना

गहरी सांस लेने का अभ्यास चिंता को शांत करने के सबसे सरल और प्रभावी तरीकों में से एक है। जब हम चिंतित होते हैं, तो हमारी सांस अक्सर उथली और तेज हो जाती है, जो घबराहट की हमारी भावनाओं को बढ़ा सकती है। धीमी, गहरी सांसें लेकर हम अपनी हृदय गति को धीमा कर सकते हैं, मांसपेशियों का तनाव कम कर सकते हैं और अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं।

youtube-cover

गहरी सांस लेने का अभ्यास करने के लिए बैठने या लेटने के लिए किसी शांत जगह की तलाश करें। अपनी आँखें बंद करें और अपनी नाक से धीरे-धीरे साँस लें, अपने पेट को हवा से भरें। कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस को रोकें और फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। अपने शरीर के अंदर और बाहर जाने वाली सांस की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस चक्र को कई मिनट तक दोहराएं।

प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन

प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन एक ऐसी तकनीक है जिसमें आपके शरीर के अलग-अलग मसल ग्रुप को टेंशन देना और रिलीज करना शामिल है। यह मांसपेशियों के तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे चिंता कम हो सकती है।

माइंडफुलनेस की जागरूकता

माइंडफुलनेस एक ऐसा अभ्यास है जिसमें निर्णय या व्याकुलता के बिना क्षण में उपस्थित होना शामिल है। अपने तत्काल अनुभव पर अपना ध्यान केंद्रित करके, हम चिंताजनक विचारों और भावनाओं के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

विज़ुअलाइज़ेशन VISUALIZATION

विज़ुअलाइज़ेशन!
विज़ुअलाइज़ेशन!

विज़ुअलाइज़ेशन एक ऐसी तकनीक है जिसमें आपके मन में एक शांत या शांतिपूर्ण दृश्य की कल्पना करना शामिल है। यह विश्राम को बढ़ावा देकर और तनावपूर्ण स्थितियों से मानसिक पलायन प्रदान करके चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

सेंसरी ग्राउंडिंग

सेंसरी ग्राउंडिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें खुद को वर्तमान क्षण में वापस लाने के लिए अपनी इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। यह चिंताजनक विचारों को बाधित करके और विश्राम को बढ़ावा देकर चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

सकारात्मक आत्म-चर्चा

सकारात्मक आत्म-चर्चा में नकारात्मक या चिंताजनक विचारों का प्रतिकार करने के लिए सकारात्मक और सहायक कथनों का उपयोग करना शामिल है। अपने आप से सकारात्मक और उत्साहजनक तरीके से बात करके आप चिंता कम कर सकते हैं और अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।

व्यायाम

चिंता को कम करने के लिए व्यायाम एक शक्तिशाली उपकरण है, क्योंकि यह एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक फील-गुड रसायनों की रिहाई को बढ़ावा देता है। व्यायाम का एक छोटा विस्फोट भी चिंता को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now