हरी प्याज के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ

हरी प्याज के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरी प्याज के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हरा प्याज, जिसे स्कैलियन्स या वसंत प्याज के रूप में भी जाना जाता है, एक बहुमुखी और पौष्टिक सब्जी है जो आपके आहार में शामिल होने पर कई लाभ प्रदान कर सकती है। आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरा प्याज आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फायदे प्रदान करता है। यहां कुछ फायदे दिए गए हैं जिन्हें आप हरे प्याज के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं।

हरी प्याज के सेवन से मिलेंगे ये 8 लाभ (8 benefits by consuming green onions in hindi)

पोषक तत्वों से भरपूर

हरा प्याज आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट का एक बड़ा स्रोत है। ये पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने, स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने, हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और कोशिका वृद्धि और विकास में सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट पावर

हरा प्याज फ्लेवोनॉयड्स और क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये यौगिक आपके शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जिससे पुरानी बीमारियाँ और समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है।

हृदय स्वास्थ्य

हरे प्याज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, कम कैलोरी और वसा की मात्रा के साथ मिलकर उन्हें हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर और रक्त परिसंचरण में सुधार करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

हरे प्याज में आहार फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। फाइबर आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है, और फायदेमंद आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है।

रक्त शर्करा विनियमन

हरे प्याज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि उनका रक्त शर्करा के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। उन्हें अपने भोजन में शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और स्पाइक्स और क्रैश को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे वे मधुमेह वाले व्यक्तियों या जोखिम वाले लोगों के लिए उपयुक्त विकल्प बन सकते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

हरे प्याज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर यौगिक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नियमित खपत शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है, जो गठिया और कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों सहित विभिन्न पुरानी बीमारियों से जुड़ी है।

कैंसर की रोकथाम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हरे प्याज में मौजूद यौगिकों में एंटीकैंसर प्रभाव हो सकते हैं। विशेष रूप से सल्फर यौगिकों को कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और कोलन और पेट के कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

ताजा सांस

हरे प्याज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकते हैं। कच्चे हरे प्याज को चबाने से आपके मुंह में गंध वाले यौगिकों को बेअसर किया जा सकता है, जिससे सांसों की बदबू कम हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now