ब्राउन शुगर के फायदे

ब्राउन शुगर के फायदे (sportskeeda Hindi)
ब्राउन शुगर के फायदे (sportskeeda Hindi)

ब्राउन शुगर (brown sugar benefits) को सामान्य शुगर (सफेद चीनी) के सामने शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ब्राउन शुगर में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और हाई कंसंट्रेशन कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इस चीनी को नेचुरल तरीके से बनाया जाता है। ब्राउन शुगर वजन कम करने वालों और शुगर की बीमारी वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानते हैं ब्राउन शुगर के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

youtube-cover

ब्राउन शुगर के प्रकार (Types of Brown Sugar In Hindi)

1 . लाइट ब्राउन शुगर

2 . डार्क ब्राउन शुगर

3 . मुस्कोवादो

4 . डिमेरारा

5 . तुर्बीनाडो

6 . नेचुरल ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर के 8 फायदे : Brown Sugar Benefits In Hindi

1 . पाचन तंत्र के लिए -

लोगों के बदलते गलत खानपान की वजह से लोगों को पेट की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में ब्राउन शुगर का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच शुगर को डालकर सेवन करने से कब्ज की समस्या और अन्य पेट के रोग से जुड़ी परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है।

सर्दी-जुकाम करें दूर -

बदलते मौसम की वजह से लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम (cold and flu) हो जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए ब्राउन शुगर काफी लाभकारी हो सकती है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में अदरक के टुकड़े और 1/2 चम्मच का शुगर डालकर मिश्रण तैयार कर लीजिए और इसका सेवन करें। इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी आसानी से दूर हो जाती है।

प्रेग्नेंसी के समय में - अगर किसी महिला की हाल ही में डिलीवरी हुई है तो ऐसे में रिकवरी के लिए ब्राउन शुगर बहुत लाभदायक रहती है और यह प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान होने वाले डिस्कम्फर्ट से भी राहत दिलाने में बहुत लाभदायक होती है।

अस्थमा के मरीजों के लिए सहायक - ब्राउन शुगर को अगर अस्थमा (Asthma) के मरीज पानी में मिक्स करके पी लेते हैं तो इससे उनके इन्फ्लेमेटरी लक्षण कम होने में बहुत मदद मिलती है।

एंटी माइक्रोबायल गुण -

ब्राउन शुगर में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो कैंडिडा अल्बिकन्स, साल्मोनेला टाइफी,और एस्चेरिचिया कोलाई जैसे विभिन्न बैक्टीरिया को खत्म करने व उन्हें रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

त्वचा को रखें स्वस्थ -

मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ब्राउन शुगर एक बेस्ट उपचार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखने के साथ-साथ अन्य समस्या से दूर रखती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को मुलायम रहती है।

वजन कम करने के लिए -

लोगों के बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ते हुए वजन से परेशानी देखने को मिलती है। ऐसे में ब्राउन शुगर के इस्तेमाल से आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। ब्राउन शुगर में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है, जिसकी वजह से वजन करने में मदद कर करती है।

पीरियड्स के दर्द में –

पीरियड्स के समय महिलाओं को अक्सर पेट और कमर में दर्द की समस्या रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन से निजात दिलाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan