Create

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए स्टीम लेने के 8 फायदे - Benefits Of Steaming For Skin And Health

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए स्टीम लेने के 8 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
त्वचा और स्वास्थ्य के लिए स्टीम लेने के 8 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

प्राचीन काल से, महिलाएं भाप को अपने सौंदर्य दिनचर्या के अभिन्न अंग के रूप में उपयोग करती रही हैं। चाहे वह फेशियल के दौरान हो, साफ-सफाई करने के लिए या बस अपनी उपस्थिति में एक सुंदर फ्लश जोड़ने के लिए, अपने चेहरे को भाप देना अपूरणीय है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने चेहरे को भाप दे सकते हैं। जबकि गर्म पानी का भाप आपके पोर्स को खोलने के लिए पर्याप्त है, आप प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए थोड़ा सा नींबू, नमक, सूखी जड़ी बूटी या अपनी पसंद का एक एसेंशियल ऑयल भी शामिल कर सकते हैं। इस लेख में आप त्वचा और स्वास्थ्य के लिए स्टीम लेने के 8 फायदों के बारे में जानेंगे।

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए स्टीम लेने के 8 फायदे

1. त्वचा को साफ़ करे (clears skin)

भाप आपके छिद्रों (pores) को खोलती है और गहरी सफाई के लिए गंदगी के किसी भी निर्माण को रोकने में मदद करती है। रोम छिद्रों को खोलने से भी ब्लैकहेड्स नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है।

2. त्वचा में सर्कुलेशन को बढ़ावा दे (promotes circulation to the skin)

गर्म भाप का संयोजन और पसीने में वृद्धि आपके ब्लड वेसल्स को फैलाती है और सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है। ब्लड फ्लो को बढ़ावा मिलने से आपकी त्वचा को पोषण और ऑक्सीजन मिलता है।

3. मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारे (Kill acne-causing bacteria)

आपके पोर्स को खोलने से डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों को निकालने में मदद मिलती है जो पोर्स को बंद कर सकते हैं।

4. सीबम को बाहर निकाले (Removes sebum)

सीबम एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तेल है जो आपकी त्वचा और बालों को चिकनाई देने के लिए आपकी वसामय ग्रंथियों (sebaceous glands) द्वारा निर्मित होता है। जब आपकी त्वचा की सतह के नीचे सीबम फंस जाता है, तो यह बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि बनाता है और मुंहासे और ब्लैकहेड्स का कारण बनता है।

5. हाइड्रेट करे (Provides hydration)

भाप तेल उत्पादन को बढ़ाने में मदद करके त्वचा को हाइड्रेट करती है, स्वाभाविक रूप से चेहरे को मॉइस्चराइज़ करती है।

6. स्किन केयर में मदद करे (Helps in skin care)

भाप त्वचा की समा जाने की योग्यता बढ़ाती है। इससे ब्यूटी पदार्थों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद मिलती है।

7. कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा दे (Boost collagen and elastin)

स्टीम फेशियल के दौरान बढ़ा हुआ ब्लड फ्लो कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

8. साइनस कंजेशन में मदद करे (Help with sinus congestion)

भाप साइनस कंजेशन और अक्सर इसके साथ होने वाले सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकती है। भाप में कुछ एसेंशियल ऑयल मिलाने से प्रभाव बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...