BP बढ़ने पर खाएं ये 8 फूड्स

BP बढ़ने पर खाएं ये 8 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
BP बढ़ने पर खाएं ये 8 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

उच्च रक्तचाप (High blood pressure), जिसे उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जिसमें धमनी की दीवारों के विरुद्ध रक्त का बल बहुत अधिक होता है। अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक आहार के माध्यम से है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें उच्च रक्तचाप होने पर अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

youtube-cover

BP बढ़ने पर खाएं ये 8 फूड्स (8 Foods To Be Eaten When BP Increases In Hindi)

1. पत्तेदार साग (Leafy greens): पत्तेदार साग जैसे पालक, केल और ब्रोकली पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है।

2. जामुन (Berries): ब्लूबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. फैटी फिश (Fatty fish): फैटी फिश जैसे सैल्मन, ट्यूना और सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ये स्वस्थ वसा रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मददगार साबित हुए हैं।

4. साबुत अनाज (Whole grains): साबुत अनाज जैसे कि क्विनोआ, ब्राउन राइस और ओट्स में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। ये पोषक तत्व रक्त शर्करा और निम्न रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

5. मेवे और बीज (Nuts and seeds): बादाम, अखरोट और अलसी जैसे मेवे और बीज स्वस्थ वसा और मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. चुकंदर (Beets): चुकंदर में उच्च मात्रा में नाइट्रेट होते हैं जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) में परिवर्तित हो जाते हैं, इससे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद मिलती है। यह रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

7. कम वसा वाली डेयरी (Low-fat dairy): दूध, दही और पनीर जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

8. लहसुन (Garlic): लहसुन अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका है। स्वस्थ आहार खाने के अलावा, स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम करना और धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना भी महत्वपूर्ण है।

अंत में, एक स्वस्थ आहार को शामिल करके उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है जिसमें पत्तेदार साग, जामुन, वसायुक्त मछली, साबुत अनाज, नट और बीज, चुकंदर, कम वसा वाले डेयरी और लहसुन शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नियमित व्यायाम और धूम्रपान से बचने और अत्यधिक शराब के सेवन सहित एक स्वस्थ जीवन शैली उच्च रक्तचाप के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now