यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करें ये 8 फूड्स

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करें ये 8 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करें ये 8 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यूरिक एसिड (Uric acid), प्यूरीन चयापचय (purine metabolism) का उपोत्पाद है, एक प्रकार का प्रोटीन जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। आम तौर पर, यूरिक एसिड गुर्दे द्वारा रक्त प्रवाह से फ़िल्टर किया जाता है और मूत्र में उत्सर्जित होता है। हालांकि, अगर रक्तप्रवाह में यूरिक एसिड की अधिकता है या गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, तो यह शरीर में जमा हो सकता है, जिससे हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति हो सकती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो हाइपर्यूरिसीमिया गठिया का एक दर्दनाक रूप, गाउट का कारण बन सकता है।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करें ये 8 फूड्स (8 Foods To Eliminate Uric Acid From Your Body In Hindi)

youtube-cover

सौभाग्य से, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर से यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। यहां 8 उदाहरण दिए गए हैं:-

चेरी

चेरी एंथोसायनिन से भरपूर होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चार सप्ताह तक चेरी का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर और सूजन कम हो जाती है।

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे जामुन भी एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे विटामिन सी में भी उच्च होते हैं, जो किडनी के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

सब्ज़ियाँ

पालक, केल और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो शरीर से यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकती हैं। उनमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जो शरीर को क्षारीय बनाने में मदद करते हैं, अम्लता को कम करते हैं जो हाइपरयुरिसीमिया में योगदान कर सकते हैं।

सिट्रस फ्रूट

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल (सिट्रस फ्रूट) विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो किडनी के कार्य को बेहतर बनाने और शरीर से यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर का शरीर पर क्षारीय प्रभाव देखा गया है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसे पतला रूप में लिया जा सकता है या सलाद और सूप जैसे खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है।

हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसे खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है या पूरक के रूप में लिया जा सकता है।

अदरक

अदरक में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसे खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है या पूरक के रूप में लिया जा सकता है।

पानी

खूब पानी पीने से यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अंत में, इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से शरीर से यूरिक एसिड को खत्म करने और हाइपरयूरिसीमिया और गाउट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, अगर आपको अपने यूरिक एसिड के स्तर के बारे में कोई चिंता है या यदि आपके पास गाउट या किडनी की अन्य समस्याओं का इतिहास है, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment