सर्दियों में हल्दी और अदरक के 8 स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में हल्दी और अदरक के 8 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में हल्दी और अदरक के 8 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हल्दी (Turmeric) और अदरक (Ginger) दो सामान्य मसाले हैं जिनका उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा और खाना पकाने में किया जाता रहा है। दोनों का कई अलग-अलग संस्कृतियों में उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है और कई स्वास्थ्य लाभ दिखाए गए हैं।

youtube-cover

सर्दियों में हल्दी और अदरक के 8 स्वास्थ्य लाभ (8 Health Benefits Of Turmeric And Ginger In Winter In Hindi)

1. हल्दी एक मसाला है जो हल्दी के पौधे की जड़ से आता है, जो दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है। यह एक चमकीले पीले रंग का होता है और इसमें गर्म, थोड़ा कड़वा स्वाद होता है। पाचन समस्याओं, त्वचा की स्थिति और सूजन सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए हल्दी का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है।

2. हल्दी में प्राथमिक सक्रिय तत्वों में से एक कर्क्यूमिन है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण पाए गए हैं। करक्यूमिन को सूजन और दर्द को कम करने में प्रभावी दिखाया गया है, और कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव भी हो सकता है।

3. हल्दी को मस्तिष्क के कार्य पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है और अल्जाइमर रोग की रोकथाम और उपचार में सहायक हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी का अवसाद और चिंता पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

4. दूसरी ओर अदरक एक और मसाला है जिसका उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा और खाना पकाने में किया जाता रहा है। यह एक जड़ है जो दक्षिणपूर्व एशिया का मूल है और इसमें एक मजबूत, तीखा स्वाद है। अदरक का उपयोग मतली, उल्टी और मोशन सिकनेस सहित कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

5. अदरक में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं और यह मांसपेशियों में दर्द और खराश को कम करने में प्रभावी हो सकता है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

6. अदरक को पाचन तंत्र पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है और यह अपच, कब्ज और अन्य पाचन विकारों के उपचार में सहायक हो सकता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अदरक माइग्रेन और अन्य प्रकार के सिरदर्द की गंभीरता को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

7. ऊपर वर्णित स्वास्थ्य लाभों के अलावा, हल्दी और अदरक दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं और समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। हल्दी आयरन, मैंगनीज और विटामिन B6 का अच्छा स्रोत है, जबकि अदरक पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन B6 का अच्छा स्रोत है।

8. हल्दी और अदरक को अपने आहार में उनके स्वास्थ्य लाभों को शामिल करने के लिए विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है, जिसमें करी, सूप और स्टॉज शामिल हैं, जबकि अदरक को चाय, स्मूदी और बेक किए गए सामान में जोड़ा जा सकता है। दोनों को पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है, हालांकि किसी भी नए पूरक आहार को शुरू करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

कुल मिलाकर, हल्दी और अदरक दो शक्तिशाली मसाले हैं जिनका पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चाहे खाना पकाने के माध्यम से अपने आहार में जोड़ा जाए या पूरक के रूप में लिया जाए, ये मसाले किसी भी स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now