जीभ पर छाले के 8 घरेलू इलाज

जीभ पर छाले के 8 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जीभ पर छाले के 8 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जीभ पर छाले, हालांकि आकार में छोटे होते हैं, महत्वपूर्ण असुविधा पैदा कर सकते हैं। ये तरल पदार्थ से भरे उभार अक्सर जलन, चोट या सर्दी-जुकाम जैसे वायरल संक्रमण के कारण उत्पन्न होते हैं। हालाँकि वे आम तौर पर एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं। कई घरेलू उपचार, उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं और असुविधा को कम कर सकते हैं।

जीभ पर छाले के 8 घरेलू इलाज (8 Home remedies for blisters on tongue in hindi)

1. नमक के पानी से कुल्ला करें: एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर खारा घोल बनाएं। सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए इस घोल से दिन में कई बार गरारे करें।

2. एलोवेरा जेल: अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा जेल सीधे छाले पर लगाया जा सकता है। यह दर्द को कम करने में मदद करता है और अपने सूजनरोधी और जीवाणुरोधी गुणों के कारण उपचार प्रक्रिया को तेज करता है।

3. शहद का प्रयोग: थोड़ी मात्रा में शहद सीधे छाले पर लगाएं। शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने और छाले के उपचार को तेज करने में मदद कर सकते हैं।

4. बर्फ के टुकड़े: बर्फ के टुकड़े चूसने से क्षेत्र को सुन्न करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे छाले के कारण होने वाले दर्द और परेशानी से अस्थायी राहत मिल सकती है।

5. चिड़चिड़ाहट से बचें: मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जीभ के छाले के कारण होने वाली परेशानी को बढ़ा सकते हैं। छाला ठीक होने तक इनसे परहेज करने से आगे की जलन को रोका जा सकता है।

6. नारियल तेल से कुल्ला: लगभग 10-15 मिनट के लिए अपने मुंह में नारियल का तेल का एक बड़ा चमचा घुमाने (तेल खींचने) से छाले को शांत करने और इसके रोगाणुरोधी गुणों के कारण सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

7. ओवर-द-काउंटर उपचार: बेंज़ोकेन या लिडोकेन युक्त ओवर-द-काउंटर मौखिक जैल या क्रीम का उपयोग अस्थायी रूप से क्षेत्र को सुन्न कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है। हालाँकि, इन उत्पादों का उपयोग दिए गए निर्देशों के अनुसार करें।

8. मौखिक स्वच्छता बनाए रखें: संक्रमण को रोकने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए अपने दांतों और जीभ को धीरे से ब्रश करके अच्छी मौखिक स्वच्छता सुनिश्चित करें।

याद रखें, यदि छाला एक सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, गंभीर दर्द के साथ होता है, या संक्रमण के लक्षण दिखाता है, तो आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

इन घरेलू उपचारों का उपयोग असुविधा को कम करने और जीभ के छालों को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, इन उपचारों के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए यह जानना आवश्यक है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई एलर्जी प्रतिक्रिया या प्रतिकूल प्रभाव न हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar