स्कैल्प डैंड्रफ और खुजली के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपचार

स्कैल्प डैंड्रफ और खुजली के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्कैल्प डैंड्रफ और खुजली के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दियों में डैंड्रफ और खुजली वाली खोपड़ी परेशान और शर्मनाक हो सकती है, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो इन मुद्दों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप रूसी और खुजली वाली खोपड़ी के इलाज के लिए घर पर आजमा सकते हैं। इस लेख में हम स्कैल्प डैंड्रफ और खुजली के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

youtube-cover

स्कैल्प डैंड्रफ और खुजली के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपचार (8 Home Remedies To Treat Scalp Dandruff And Itching In Hindi)

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटिफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो रूसी और खुजली वाली खोपड़ी को कम करने में मदद कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को कैरियर ऑयल जैसे कि नारियल तेल या बादाम के तेल में मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो खुजली वाली खोपड़ी को शांत करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है, जो डैंड्रफ और खुजली वाली स्कैल्प को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका एक प्राकृतिक कसैला है जो खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जो रूसी और खुजली वाली खोपड़ी को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू का रस एक प्राकृतिक कसैला है जो रूसी और खुजली वाली खोपड़ी को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में नींबू का रस और पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

नीम का तेल (Neem oil)

नीम का तेल एक प्राकृतिक एंटिफंगल और जीवाणुरोधी एजेंट है जो रूसी और खुजली वाली खोपड़ी को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम के तेल की कुछ बूंदों को वाहक तेल, जैसे नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो खुजली वाली खोपड़ी को शांत करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए स्कैल्प पर नारियल का तेल लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं।

दही (Yogurt)

दही प्रोबायोटिक्स का एक प्राकृतिक स्रोत है जो खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जो रूसी और खुजली वाली खोपड़ी को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सादे दही को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now