ज्यादा प्रोटीन लेने के नुकसान

ज्यादा प्रोटीन लेने के नुकसान (sportskeeda Hindi)
ज्यादा प्रोटीन लेने के नुकसान (sportskeeda Hindi)

प्रोटीन (Protein) का सेवन शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद पोषक तत्वों में से एक होता है। शरीर में प्रोटीन सभी अंगों, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। लेकिन अगर कोई अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करता है तो इसकी वजह से शरीर मे कई समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आपको कितना प्रोटीन खाना है और आप हर रोज कितना प्रोटीन खा रहे हैं। चलिए जानते हैं ज्यादा प्रोटीन लेने के नुकसान।

youtube-cover

ज्यादा प्रोटीन लेने के 8 नुकसान : 8 Risk Factors For Consuming Too Much Protein In Hindi

कैंसर का खतरा – आपको बता दें, हाई प्रोटीन डाइट फूड्स जैसे कि रेड मीट कैंसर ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए ज्यादा रेड मीट खाने से बतना चाहिए। इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

किडनी को नुकसान होता है - अगर कोई व्यक्ति अधिक प्रोटीन का सेवन करता है तो इसकी वजह से किडनी को नुकसान हो सकता है। शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से किडनी को नाइट्रोजन से छुटकारा पाने में दिक्कत होती है। अगर आप पहले से किडनी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो किसी भी हालत में प्रोटीन ज्यादा ना खाएं।

हड्डियां कमजोर होती है - प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस (Osteoporosis) या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

हार्ट संबंधित बीमारियां – हाई प्रोटीन डाइट की वजह से शरीर में ट्राइमेथिलैमाइन एन-ऑक्साइड बढ़ जाता है जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

कैल्शियम की कमी – आपको बता दें, हाई प्रोटीन डाइट से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो सकती है। कैल्शियम के कमी होने से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है और ये हड्डियों को कमजोर कर सकता है।

वजन बढ़ सकता है - अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए हमेशा प्रोटीन पदार्थ के साइज़ पर ध्यान दें, क्योंकि वजन कम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन खाना जरूरी है।

डिहाइड्रेशन की समस्या - अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में प्रोटीन लेता है तो इसकी वजह से आपको कम प्यास लगेगी, और ऐसे में कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या - ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को उसे पचाने में काफी दिक्कत आती है, जिस वजह से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan