इस तरह से खाएं भीगे हुए बादाम, मिलेंगे अद्भुत फायदे

इस तरह से खाएं भीगे हुए बादाम, मिलेंगे अद्भुत फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इस तरह से खाएं भीगे हुए बादाम, मिलेंगे अद्भुत फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भीगे हुए बादाम एक पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ता है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। बादाम को रात भर या कुछ घंटों के लिए भिगोने से उनके पोषण मूल्य में वृद्धि होती है और उन्हें पचाना आसान हो जाता है। भीगे हुए बादाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अद्भुत लाभ प्रदान कर सकता है। यहां भीगे हुए बादाम खाने के कुछ फायदे हैं:-

इस तरह से खाएं भीगे हुए बादाम, मिलेंगे अद्भुत फायदे (9 Amazing Benefits Of Eating Soaked Almonds In Hindi)

बेहतर पोषक तत्व अवशोषण

बादाम भिगोने से त्वचा को हटाने में मदद मिलती है, जिसमें एंजाइम अवरोधक होते हैं। ये अवरोधक पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। भिगोने के माध्यम से त्वचा को हटाने से बादाम में मौजूद पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण की अनुमति मिलती है, जिसमें स्वस्थ वसा, विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन शामिल हैं।

बढ़ा हुआ पाचन

बादाम भिगोने से वे नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें चबाना और पचाना आसान हो जाता है। भिगोने की प्रक्रिया एंजाइम अवरोधकों को तोड़ने में मदद करती है और पाचन में सहायता करने वाले एंजाइमों को छोड़ती है। भीगे हुए बादाम पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन, गैस और अपच को रोकने में मदद कर सकते हैं।

पोषक तत्वों की उपलब्धता में वृद्धि

भीगे हुए बादाम से कुछ पोषक तत्वों की जैवउपलब्धता बढ़ जाती है। बादाम भिगोने से नट्स में मौजूद एंजाइम सक्रिय हो सकते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकते हैं और अधिक लाभकारी पोषक तत्वों को छोड़ सकते हैं, जिससे वे शरीर द्वारा अवशोषण के लिए अधिक सुलभ हो जाते हैं।

हार्ट हेल्थ

बादाम मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जिन्हें हृदय-स्वस्थ वसा माना जाता है। ये वसा LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। भीगे हुए बादाम, उनकी पोषक तत्वों की उपलब्धता में सुधार के साथ, एक स्वस्थ हृदय में योगदान कर सकते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य

बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है। विटामिन ई मस्तिष्क स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है और संज्ञानात्मक गिरावट और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

वज़न प्रबंधन

भीगे हुए बादाम वजन प्रबंधन योजना के अतिरिक्त फायदेमंद हो सकते हैं। बादाम में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और आहार फाइबर का संयोजन तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने और वजन नियंत्रण में सहायता करने की इच्छा को कम कर सकता है।

त्वचा स्वास्थ्य

भीगे हुए बादाम में विटामिन ई सामग्री स्वस्थ त्वचा में योगदान करती है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। भीगे हुए बादाम का नियमित सेवन एक युवा रंग और संपूर्ण त्वचा स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है।

रक्त शर्करा विनियमन

बादाम में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि उनका रक्त शर्करा के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। भीगे हुए बादाम, उनकी बेहतर पाचनशक्ति के साथ, उन लोगों के लिए एक स्वस्थ नाश्ता विकल्प हो सकते हैं जो अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करना चाहते हैं।

हड्डी का स्वास्थ्य

भीगे हुए बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक खनिज हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now