तनाव और चिंता दूर करने के लिए अपनाएं ये 9 आयुर्वेदिक उपाय

तनाव और चिंता दूर करने के लिए अपनाएं ये 9 आयुर्वेदिक उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
तनाव और चिंता दूर करने के लिए अपनाएं ये 9 आयुर्वेदिक उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आधुनिक जीवनशैली के दौरान तनाव और चिंता होना स्वाभाविक हो सकता है, लेकिन यह भारी मात्रा में होने पर हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आयुर्वेद में इस समस्या का समाधान भी उपलब्ध है। यहाँ हम कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय देखेंगे जिनका प्रयोग तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है:-

तनाव और चिंता दूर करने के लिए अपनाएं ये 9 आयुर्वेदिक उपाय (9 Ayurvedic remedies to relieve stress and anxiety in hindi)

अश्वगंधा: अश्वगंधा एक प्रमुख आयुर्वेदिक उपाय है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने से मानसिक स्थिति में सुधार हो सकती है।

ब्राह्मी: ब्राह्मी का सेवन भी मानसिक स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है। यह तनाव को कम करने में सहायक होता है और मन को शांति प्रदान करता है।

जतामांसी: जतामांसी के पौधे की जड़ों का प्रयोग भी तनाव को कम करने में किया जाता है। इसके सेवन से मानसिक चिंताओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

योग और प्राणायाम: योग और प्राणायाम का नियमित अभ्यास करना भी तनाव को कम करने में सहायक हो सकता है। ध्यान और शांति में सहायक होने के साथ-साथ, यह मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

अर्जुन छाल: अर्जुन की छाल का काढ़ा तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह तनाव से होने वाले शारीरिक प्रतिक्रियाओं को सामंजस्य बनाने में मदद करता है।

जायफल और जावित्री: जायफल और जावित्री का सेवन भी मानसिक चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। यह दिमाग की गतिविधि को सामंजस्य करने में सहायक होता है।

आवश्यक तत्वों का सेवन: विटामिन B के साथ-साथ, विटामिन D और मिनरल्स का भी सेवन करें। इन तत्वों की कमी से भी तनाव और चिंता की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

आरोमा थेरेपी: आरोमा थेरेपी मानसिक चिंता को कम करने में मदद करने वाले वनस्पति तत्वों का उपयोग करती है। लवेंडर, चमोमाइल, और सैंडलवुड जैसे आरोमा तत्वों का सेवन करने से तनाव और चिंता कम हो सकते हैं।

आयुर्वेदिक मालिश: आयुर्वेदिक तेलों का अभ्यास करना भी तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। जैतून के तेल, ब्राह्मी तेल, और नारियल तेल का सेवन करने से शरीर की सुस्ती दूर होती है और मानसिक चिंताएं कम हो सकती हैं।

ये आयुर्वेदिक उपाय तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हर व्यक्ति का शरीर और मानसिकता अलग होता है। आपकी चिकित्सकीय सलाह से जाँच करें और उन्हें आपके व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर इन उपायों का उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now