यदि आप बिना डॉक्टर के दवा लेते हैं तो ये बातें जरूर जाने

यदि आप बिना डॉक्टर के दवा लेते हैं तो ये बातें जरूर जाने (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
यदि आप बिना डॉक्टर के दवा लेते हैं तो ये बातें जरूर जाने (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई लेना खतरनाक हो सकता है। हालांकि यह सुविधाजनक लग सकता है, अगर सही तरीके से नहीं किया गया तो स्व-दवा गंभीर परिणाम दे सकती है। इस लेख में, हम कुछ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करेंगे जो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेने से पहले पता होनी चाहिए।

youtube-cover

यदि आप बिना डॉक्टर के दवा लेते हैं तो ये बातें जरूर जाने (9 Self-Medication Risks In Hindi)

स्व-दवा (self medication) एक चिकित्सक के मार्गदर्शन के बिना दवा लेने के अभ्यास को संदर्भित करता है। यह कई कारणों से खतरनाक हो सकता है। सबसे पहले, विभिन्न दवाएं एक दूसरे के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं, जिससे अप्रत्याशित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। दूसरा, कुछ स्थितियों के लिए कुछ दवाओं का सुझाव दिया जा सकता है, और उन्हें उचित मार्गदर्शन के बिना लेने से स्थिति और बिगड़ सकती है। अंत में, ओवर-द-काउंटर दवाएं सभी व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती हैं, और कुछ लोगों में अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हो सकती हैं जो कुछ दवाओं को उनके लिए असुरक्षित बनाती हैं।

अपने मेडिकल इतिहास को जानें

कोई भी दवाई लेने से पहले अपनी मेडिकल हिस्ट्री जानना जरूरी है। इसमें कोई भी एलर्जी, पिछली बीमारियाँ, सर्जरी और दवाएं शामिल हैं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं। अपने चिकित्सा इतिहास को जानने से आपको सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है कि कौन सी दवाएं आपके लिए सुरक्षित हैं।

लेबल को ध्यान से पढ़ें

दवा लेते समय लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है। इसमें खुराक के निर्देश, संभावित दुष्प्रभाव और कोई चेतावनी शामिल है। यदि आप दवा के किसी भी पहलू के बारे में अनिश्चित हैं, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

दवाएं न मिलाएं

दवाओं को मिलाना खतरनाक हो सकता है, भले ही वे दोनों ओवर-द-काउंटर हों। कुछ दवाएं एक दूसरे के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं, जिससे अप्रत्याशित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप एक से अधिक दवाएं ले रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें कि वे एक साथ लेने के लिए सुरक्षित हैं।

जानिए कब मेडिकल अटेंशन लेनी चाहिए

यदि आप दवा लेने के दौरान किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो इसे तुरंत लेना बंद कर दें और चिकित्सकीय ध्यान दें। कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में चक्कर आना, मतली और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। यदि आप जो दवा ले रहे हैं उसके बारे में आपको कोई चिंता है, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

दवाएं साझा न करें

दवाएं साझा करना खतरनाक हो सकता है, भले ही आप समान लक्षणों वाले किसी व्यक्ति के साथ साझा कर रहे हों। अलग-अलग व्यक्तियों के अलग-अलग चिकित्सा इतिहास हो सकते हैं, और एक दवा जो एक व्यक्ति के लिए सुरक्षित है वह दूसरे के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती है।

एक्सपायर्ड दवाएं न लें

एक्सपायर्ड दवाएं अप्रभावी या हानिकारक भी हो सकती हैं। दवा लेते समय, हमेशा समाप्ति तिथि की जाँच करें और किसी भी समाप्त दवा का निपटान करें।

जानिए कब दवा लेना बंद करें

कुछ दवाएं लंबे समय तक नहीं लेनी चाहिए। यदि आप किसी पुरानी स्थिति के लिए दवा ले रहे हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि कब दवा लेना बंद करना सुरक्षित है, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

शराब के साथ दवाएं न लें

शराब के साथ दवा लेना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप दवा ले रहे हैं, तब तक शराब के सेवन से बचें जब तक कि आप इलाज का कोर्स पूरा नहीं कर लेते।

दवाओं को ठीक से स्टोर करें

दवा लेते समय, इसे ठीक से स्टोर करना महत्वपूर्ण है। इसमें इसे ठंडी, सूखी जगह पर और सीधी धूप से दूर रखना शामिल है। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

**अगर सही तरीके से न किया जाए तो स्व-दवा खतरनाक हो सकती है। कोई भी दवा लेने से पहले, अपने चिकित्सा इतिहास को जानना, लेबल को ध्यान से पढ़ना और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि कभी भी दवाएँ न मिलाएँ, दवाएँ साझा न करें, या एक्सपायर्ड दवाएँ न लें। उचित सावधानियों के साथ, छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए स्व-दवा एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar