Create

एसिडिटी से रहते हैं परेशान, तो जाने इसके कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

एसिडिटी से रहते हैं परेशान, तो जाने इसके कारण, लक्षण और घरेलू उपचार(फोटो-Sportskeeda hindi)
एसिडिटी से रहते हैं परेशान, तो जाने इसके कारण, लक्षण और घरेलू उपचार(फोटो-Sportskeeda hindi)

एसिडिटी (Acidity) की समस्या एक आम समस्या है, ये समस्या लगभग सभी को कभी न कभी हो जाती है, यह पाचन तंत्र से संबंधित आम समस्या है। एसिडिटी को चिकित्सीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज के नाम से जाना जाता है। एसिडिटी होने का सबसे बड़ा कारण आजकल की लाइफस्टाइल और मसालेदार भोजन है। बता दें कि हमारा पेट एसिड रीलिज करता है, लेकिन जब एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो पेट और सीने में जलन होने लगती है, जिसे एसिडिटी कहते हैं। लेकिन एसिडिटी की शिकायत को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। इसलिए आइए जानते हैं एसिडिटी के कारण, लक्षण क्या-क्या है और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है।

youtube-cover

एसिडिटी से रहते हैं परेशान, तो जाने इसके कारण, लक्षण और घरेलू उपचार-Acidity Causes, Symptoms And Home Remedies In Hindi

एसिडिटी के कारण

1- अत्यधिक मसालेदार भोजन

2- पर्याप्त नींद न लेना

3- नमक का अधिक सेवन करना

4- भोजन करते ही सो जाना

5- अधिक धूम्रपान के कारण

6- अधिक तनाव के कारण

7- कैफीन युक्त पदार्थ का अधिक सेवन

8- फाइबर युक्त आहार का कम सेवन करना

9- अधिक भोजन करना

10- रात में देर से भोजन करना

11- ज्यादा देर तक खाली पेट रहना

एसिडिटी के लक्षण

1- पेट फूलना

2- अत्यधिक डकार आना

3- मुंह का स्वाद कड़वा होना

4- सिर में दर्द होना

5- पेट में दर्द होना

6- सीने में जलन होना

7- मिचलाहट होना एवं उल्टी आना

8- बैचेनी होना और हिचकी आना

एसिडिटी का घरेलू उपचार

1- एसिडिटी की शिकायत होने पर खाली पेट एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

2- एसिडिटी की शिकायत होने पर नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन भी फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से एसिडिटी और अपच जैसी समस्या दूर होती है।

3- एसिडिटी की शिकायत होने पर ठंडे दूध (cold milk) का सेवन लाभकारी साबित होता है। जी हां अगर आप ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर पीते हैं, तो इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

4- एसिडिटी की शिकायत होने पर जीरा (Cumin) और अजवाइन (Ajwain) के मिश्रण का सेवन फायदेमंद साबित होता है। जी हां अगर आप जीरा और अजवाइन को भुनकर फिर पानी में उबालकर पीते हैं, तो इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

5- सौंफ (Fennel) का सेवन भी एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, इसलिए अगर आप रोजाना खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाते हैं, तो इससे खाना आसानी से पच जाता है और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है।

6- एसिडिटी की शिकायत होने पर गुड़ (Jaggery) का सेवन भी लाभकारी साबित होता है। जी हां अगर आप भोजन करने के बाद एक गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र बेहतर रहता है और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

7- एसिडिटी की शिकायत होने पर तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का सेवन लाभकारी साबित होता है। क्योंकि तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

8- अदरक (Ginger) औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए एसिडिटी होने पर अगर आप अदरक का सेवन करते हैं, तो इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है। इसके लिए अदरक के पानी का सेवन करना चाहिए।

9- एसिडिटी की शिकायत होने पर हींग (Hing) के पानी का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि हींग में मौजूद गुण पाचन को बेहतर बनाता है और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment