बच्चों की सेहत बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें

बच्चों की सेहत बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बच्चों की सेहत बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

माता-पिता के रूप में, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके बच्चे का आहार उनके शारीरिक और मानसिक विकास को समर्थन देने के लिए अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक हो। अपने बच्चे के आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से उनके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में काफी वृद्धि हो सकती है।

youtube-cover

बच्चों की सेहत बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें (Add These 7 Things In Diet To Enhance The Health Of Children In Hindi)

इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने बच्चे के आहार में शामिल करने के लिए यहां 7 चीज़ें दी गई हैं:-

1. फल और सब्जियां (Fruits and vegetables)

अपने बच्चे के आहार में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल करने से उन्हें आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर मिल सकता है जिसकी उनके बढ़ते शरीर को आवश्यकता होती है। अपने बच्चे को विभिन्न रंगों और प्रकार के उत्पादों को आज़माने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला मिले।

2. साबुत अनाज (Whole grains)

साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी और क्विनोआ फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो स्वस्थ पाचन और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। सफेद ब्रेड या सफेद चावल जैसे रिफाइंड अनाज के बजाय पूरे अनाज के विकल्प चुनना सुनिश्चित करें।

3. लीन प्रोटीन (Lean protein)

चिकन, मछली, बीन्स और टोफू जैसे लीन प्रोटीन स्रोत आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं जो वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने बच्चे के आहार में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन स्रोतों को शामिल करने का प्रयास करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें।

4. डेयरी उत्पाद (Dairy products)

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। संतृप्त वसा का सेवन कम करने के लिए कम वसा या वसा रहित विकल्प चुनें।

5. मेवे और बीज (Nuts and seeds)

नट और बीज जैसे बादाम, चिया बीज और सूरजमुखी के बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अनसाल्टेड विकल्पों का चयन करना सुनिश्चित करें और चोकिंग को रोकने के लिए छोटे बच्चों को साबुत मेवे देने से बचें।

6. पानी (Water)

हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ पाचन का समर्थन करने के लिए अपने बच्चे को पूरे दिन खूब पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें। सोडा और जूस जैसे शक्करयुक्त पेय से बचें, जो मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

7. किण्वित खाद्य पदार्थ (Fermented foods)

किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे दही, केफिर, और सौकरकूट प्रोबायोटिक्स प्रदान करते हैं, जो लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो आंत के स्वास्थ्य और समग्र प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करते हैं।

अंत में, आपके बच्चे के आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से उनके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में काफी वृद्धि हो सकती है। एक संतुलित आहार प्रदान करना सुनिश्चित करें जिसमें फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, नट और बीज, पानी और किण्वित खाद्य पदार्थ शामिल हों। अपने बच्चे को नए खाद्य पदार्थों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करें और भोजन के साथ स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देने के लिए उन्हें भोजन योजना और तैयारी में शामिल करें। एक आहार योजना विकसित करने के लिए एक बाल रोग विशेषज्ञ या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपके बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है और उनके इष्टतम विकास और विकास का समर्थन करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now