अदरक के छिलके के फायदे : Adrak Ke Chilke Ke Fayde

अदरक के छिलके के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
अदरक के छिलके के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

अदरक की चाय हर किसी को पसंद होती है। खासकर की ठंड के दिनों में। लेकिन कई लोग अदरक का इस्तेमाल करते समय उसके छिलके को उतार कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या जानते हैं कि उसके छिलके में भी ऐसे अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बचाते हैं। अदरक के छिलके में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अदरक के छिलके का इस्तेमाल पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत द‍िलाता है। जानते हैं अदरक (Adrak) के छिलके के पायदे।

अदरक के छिलके के फायदे : Adrak Ke Chilke Ke Fayde In Hindi

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए - ठंड के दिनों में अदरक के छिलके का सेवन करें, इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों से बचा सकता हैं।

सर्दी जुकाम से बचने के लिए - अदरक में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं। अगर आप अदरक का इस्तेमाल छिलके को उतारकर करते हैं, तो उनमें मौजूद बहुत सारे औषधीय गुण खत्म हो सकते हैं। ठंड के मौसम में छिलके लगे अदरक का सेवन करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

शरीर को गर्माहट दे - कई लोगों को अदरक के छिलके का स्वाद पसंद नहीं होता, ऐसे में वह चाय बनाते समय अक्सर उसके छिलके को उतार कर फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें अदरक के छिलके में बहुत औषधीय गुण होते हैं। छिलके लगे अदरक में पॉलीफेनॉल्स और अनेकें यौगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ठंड के दिनों में यह को शरीर को गर्म रखने में काफी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।