अदरक का पानी पीने के फायदे और नुकसान-Adrak Ka Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan

अदरक का पानी पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
अदरक का पानी पीने के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

अदरक (Ginger) वाली चाय ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। लेकिन क्या आप आपने कभी अदरक का पानी (Ginger water) पिया है, अगर नहीं तो आज से ही पीना शुरू कर दें, क्योंकि अदरक का पानी स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाता है। अदरक का पानी पीने से कई बीमारियां भी दूर होती है। क्योंकि अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अदरक में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फोलिक एसिड, मैग्नीज, विटामिन बी3 और कोलीन पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। लेकिन अदरक के पानी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि अदरक का पानी पीने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

अदरक का पानी पीने के फायदे और नुकसान (Adrak Ka Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

अदरक का पानी पीने के फायदे

- अदरक का पानी हड्डियों (Bones) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अदरक में फोलेट और पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

- अदरक का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हो, तो उसे अदरक के पानी का सेवन करना चाहिए।

- अदरक का पानी ब्लड प्यूरीफायर (Blood purifier) का काम करते हैं, क्योंकि अदरक का पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, जिससे खून साफ होता है।

- अदरक का पानी पीने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है। साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी ठीक होती है।

- अदरक का पानी वजन (Weight) कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए अगर किसी को वजन कम करना हो, तो उसे रोजाना सुबह खाली पेट अदरक के पानी का सेवन करना चाहिए।

- अदरक का पानी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अदरक के पानी में एंटीआक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ-साथ विटामिन सी भी मौजूद होता है। इसलिए अदरक के पानी का सेवन करने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है।

- अदरक का पानी पीने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बच सकते हैं। क्योंकि अदरक के पानी में एंटीआक्सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होता है।

- अदरक का पानी बालों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अदरक के पानी में विटामिन सी और विटामिन ए गुण मौजूद होता है। इसलिए इसका सेवन करने से बाल मजबूत और हेल्दी रहते हैं।

अदरक का पानी पीने के नुकसान

- अदरक के पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया की शिकायत हो सकती है।

- अदरक के पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से एसिडिटी (Acidity) और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

- अदरक के पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।