काली मिर्च खाने के हैं कई फायदे और नुकसा, जानिए!

There are many benefits and disadvantages of eating black pepper, know!
काली मिर्च खाने के हैं कई फायदे और नुकसा, जानिए!

काली मिर्च एक प्रकार का तीखा मसाला है जो हर घर में कई खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्च कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाता है। इसके जरिए घर बैठे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है। काली मिर्च के औषधीय गुण के बारे में बात करें तो इसमें मुख्य रूप से एंटी-फ्लैटुलेंस, ड्यूरेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, डाइजेस्टिव, मेमोरी इनहेंसर और पेन रिवीलर गुण पाए जाते हैं और ये सभी गुण विभिन्न समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं। हालांकि, काली मिर्च के अधिक सेवन से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

काली मिर्च खाने के फायदे जानिए विस्तार से

1. पाचन में करें मदद

पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए काली मिर्च (Black Pepper) काफी उपयोगी है। इसमें पाया जाने वाला पाइपरिन पेट के पाचन एंजाइमों को उत्तेजित कर पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

2. सर्दी-खांसी से राहत दिलाये

काली मिर्च के औषधि गुण का असर सर्दी-खांसी पर सकारात्मक रूप से पड़ सकता है। इसमें मौजूद पाइपरिन नामक कंपाउंड सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। साथ ही गले में खराश की समस्या में भी यह काफी फायदेमंद है।

3. काली मिर्च करे कैंसर से बचाव

काली मिर्च कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाने में काफी मदद करती है। कई शोध में यह पाया गया है कि काली मिर्च में एंटी-कैंसर गतिविधि पाई जाती है जो कैंसर को पनपने से रोकने में मदद करती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पाइपरिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करती है।

youtube-cover

4. वजन कम करने में सहायक

काली मिर्च वजन कम करने में भी सहायक है। काली मिर्च का कुछ दिनों तक सेवन कर शरीर में फैट और लिपिड का स्तर कम किया जा सकता है। इससे शरीर का वजन कम होता है।

काली मिर्च खाने के नुकसान जानिए विस्तार से

काली मिर्च खाने के नुकसान
काली मिर्च खाने के नुकसान

• काली मिर्च की तासीर गर्म होती है ऐसे में पेट की जलन की समस्या में इसका अधिक सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है।

• काली मिर्च के अधिक सेवन से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही इसका पाउडर गलती से आंखों में चला जाए तो आंखें लाल होने के साथ ही जलन की समस्या हो सकती है।

• गर्भवती महिलाओं को काली मिर्च कम खाना चाहिए। इसके साथ ही बच्चे को स्तनपान करा रही महिलाओं को भी इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

• कुछ दवाओं के साथ अधिक काली मिर्च का सेवन करने से भी रिएक्शन होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।