Create
Notifications

हरी प्याज खाने के फायदे और नुकसान - Hari Pyaz Khane Ke Fayde Aur Nuksan

हरी प्याज खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरी प्याज खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

हरी सब्जियों हमें ताकत और शरीर को अच्छा पोषण मूल्य प्रदान करती हैं। हरी सब्जियों में हम आज हरी प्याज (Spring Onion) के बारे में चर्चा कर रहे हैं। हरी प्याज सादा प्याज का ही एक रूप है, इसमें गहरे हरे रंग के पत्तों के साथ सफेद रंग की छोटी सी प्याज होती है। हरी प्याज पोषक तत्वों (nutritional value) से समृद्ध होती है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं। इसमें विटामिन C, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन A, B6, थायमीन, फोलेट और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। विटामिन के साथ-साथ इसमें कॉपर (copper), फॉस्फोरस (phosporus), मैग्नीशियम (magnesium), पोटैशियम (potassium), क्रोमियम (chromium) और मैगनीज (manganese) जैसे औषधीय गुण पाए जाते हैं।

हरी प्याज अस्थमा जैसी बीमारी में भी लाभकारी साबित हुआ है और आम सर्दी-जुकाम में इसका सेवन लाभदायक होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में बहुत सहायक है। लेकिन कुछ लोगो को इसका सेवन कम करना चाहिए, इस विषय में आगे जानिए। यह लेख हरी प्याज के सेवन के फायदे और नुकसान के बारे में है।

हरी प्याज खाने के फायदे और नुकसान - Hari Pyaz Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

हरी प्याज के फायदे : Spring Onion Benefits In Hindi

मधुमेह के खतरे को कम करे (Prevents diabetes)

हरी प्याज डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। मधुमेह होने का मुख्य कारण रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाना होता है। इसमें सल्फर जैसे कंपाउंड्स होने के कारण शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता बढ़ जाती है।

हड्डियों को मजबूती दे (Strengthen bones)

हरी प्याज में विटामिन K भी मौजूद होता है। यह हड्डियों की मजबूती और आम कामकाज में ज़रूरी होता है। विटामिन K हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में बहुत मददगार है। इसमें ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो हड्डियों को नुकसान से बचाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में योगदान दे सकते हैं।

कैंसर का खतरा कम करे (Prevents cancer)

कैंसर का खतरा कम करने में हरी प्याज बहुत लाभकारी है, इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनॉइड जैसे योगिक कैंसर कोशिकाओं का उत्पादन करने वाले एंजाइमों से लड़ते हैं, जिससे कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

हृदय स्वास्थ के लिए (Good for heart health)

हरी प्याज में विटामिन C होता है जो के शरीर में बन रहे खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह हृदय की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। इसमें मौजूद सल्फर कोरोनरी हार्ट डिसीस के खतरे को कम करने में भी सहायक है। हरी प्याज में फाइबर भी पाया जाता है, फाइबर युक्त आहार का सेवन करने पर शरीर के कुल सीरम और लो डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रोल (ख़राब कोलेस्ट्रोल) को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

हरी प्याज के नुकसान : Spring Onion Side-Effects In Hindi

- हरी प्याज़ के अधिक सेवन से हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इसमें मौजूद कैल्शियम की अधिक मात्रा इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है।

- यदि आपको प्याज से एलर्जी है तो शायद हरी प्याज के सेवन से भी आपको एलर्जी हो सकती है।

- हरी प्याज का सेवन कच्चे रूप में करने से मुँह से दुर्गंध आ सकती है।

- एसिडिटी, गैस, उल्टी या मतली की परेशानी महसूस हो सकती है क्योंकि हरी प्याज में अधिक मात्रा में फाइबर होता है और इसीलिए अधिक सेवन से नुकसान हो सकता है। इसका सेवन उचित मात्रा में करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now