Create
Notifications

सिरदर्द से राहत पाने के लिएअजवाइन से जुड़े ये 3 असरदार नुस्खे : Sir Dard Se Rahat Pane Ke Liye Ajwain Ke Nuskhe

सिरदर्द से रहते हैं परेशान तो तुरंत राहत देंगे अजवाइन से जुड़े ये 3 असरदार नुस्खे (फोटो - sportskeeda hindi)
सिरदर्द से रहते हैं परेशान तो तुरंत राहत देंगे अजवाइन से जुड़े ये 3 असरदार नुस्खे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

कामकाज के बोझ की वजह से लोगों को सिरदर्द की समस्या बनी रहती है, जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। आमतौर पर होने वाले सिरदर्द में पेनकिलर, पानी पीने या आराम करने से राहत मिल जाती है। लेकिन कई बार यह दर्द काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी सिरदर्द (Headache) से अक्सर परेशान रहते हैं तो अजवाइन के सेवन से इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं सिरदर्द से राहत पाने के लिए कैसे करें अजवाइन (Ajwain) का इस्तेमाल।

सिरदर्द से रहते हैं परेशान तो तुरंत राहत देंगे अजवाइन से जुड़े ये 3 असरदार नुस्खे

अजवाइन की चाय - अगर किसी को सर्दी, जुकाम और खांसी की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो ऐसे में आप अजवाइन की चाय पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन उबाल लें। फिर छानकर इस पानी को पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। अजवाइन की चाय पीने से आपको काफी हद तक सिरदर्द में आराम मिल सकता है।

अजवाइन सेक - अजवाइन सेक करने के लिए अजवाइन को लोहे के तवे पर गर्म करके किसी रूमाल या कपड़े में बांधकर एक पोटली बना लें। इसके बाद अब इस पोटली से गर्म सेक सिर पर लगाएं। अगर किसी को सर्दी या जुकाम है, तो ऐसे में इस पोटली को छाती पर भी लगा सकते हैं। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी।

अजवाइन चबाएं - अगर किसी को गैस की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो ऐसे में आप अजवाइन चबाकर भी सिरदर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं। बता दें, अजवाइन में पाचन (digestion) गुण पाए जाते हैं, जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। वहीं इससे पेट फूलने, गैस, एसिडिटी और सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...