गर्मी में अजवाइन खाने के फायदे : Garmi Me Ajwain Khane Ke Fayde 

गर्मी में अजवाइन खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मी में अजवाइन खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

सर्दियों में अक्सर लोग अजवाइन का सेवन करते हैं, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में भी अजवाइन का सेवन (ajwain benefits in summers in hindi) किया जा सकता है। जी हां, गर्मियों में भी ना जानें ऐसी कितनी बीमारियां हैं, जिनके लिए अजवाइन बेहद लाभकारी है। अजवाइन में कई ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल पेट को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं।जानते हैं गर्मियों में अजवाइन का सेवन करने के फायदे।

गर्मी में अजवाइन का सेवन करने के फायदे

1 . अगर गर्मियों के मौसम में अजवाइन का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इससे पेट से संबंधित समस्याएं जैसे- डायरिया, कब्ज, पेट दर्द आदि से राहत मिल सकती है।

2. पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गर्मियों में आधा गिलास अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन से भी छुटकारा मिल सकता है।

3 . अजवाइन के सेवन से फूड प्वाइजनिंग की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

4 . यदि सीमित मात्रा में अजवाइन का सेवन किया जाए उल्टी और मतली जैसी समस्या से भी राहत मिल सकती है।

गर्मियों में अजवाइन का उपयोग

अजवाइन का इस्तेमाल आप पानी के रूप में कर सकते हैं। ऐसे में आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन उबालें और जब पानी आधा गिलास रह जाए तो इसे छानकर इसमें नमक मिलाकर सेवन करें। इससे अलग आप चाहें तो अजवायन को भूनकर उसका पाउडर तैयार करें और दही में डालकर सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan