Create
Notifications

अजवाइन के फायदे और नुकसान : Ajwain Ke Fayde Aur Nuksan

अजवाइन के फायदे और नुकसान (फोटो - uttam)
अजवाइन के फायदे और नुकसान (फोटो - uttam)
Naina Chauhan

सदियों के मौसम में लोग अक्सर अजवाइन का सेवन करते हैं। अजवाइन का तासरी गर्म होती है जिसकी वजह से ठंड़ से बचने के लिए मदद मिलती है। अजवाइन में थाइमोल नाम का तत्व होता है जो पीएच लेवल को नॉर्मल रखने के साथ-साथ गैस्ट्रिक जूस के निष्कासन से खाना को जल्दी हजम करवाने में मदद करता है। लेकिन जहां अजवाइन के फायदे हैं वहीं कुछ नुकसान भी होते हैं। जानते हैं अजवाइन के फायदे और नुकसान।

अजवाइन के फायदे - Ajwain Benefits (Fayde) in Hindi

सर्दी का इलाज - चिरकारी और आवर्तक ठंड के लिए, अजवाइन के तले हुए बीज 1-2 ग्राम की खुराक में 15-20 दिन के लिए लेने की सलाह दी जाती है। गुनगुने पानी के साथ अजवाइन के बीज चबाना खांसी के लिए भी एक अच्छा इलाज है।

अम्लता के लिए - अजवाइन के बीज में एंटी- हाइपरएसिडिटी गुण होते हैं। अम्लता के रोगी सुबह- सुबह या भोजन के बाद गुनगुने पानी और नमक के साथ अजवाइन का उपभोग कर सकते हैं। 10-15 दिन लिए जाने पर, यह अच्छे परिणाम दिखाते हैं।

अस्थमा की समस्या - अस्थमा जैसे श्वसन तंत्र की समस्या से राहत दिलाने में भी अजवाइन के लाभ दिखाई दे सकते हैं। अजवाइन में एंटीअस्थमा प्रभाव होता है, जिसका सकारात्मक प्रभाव श्वसन प्रणाली पर पड़ता है। इससे अस्थमा की समस्या से कुछ राहत मिल सकती है। फिलहाल, इस पर और शोध की आवश्यकता है।

अजवाइन के नुकसान - Ajwain Side Effects (Nuksan) in Hindi

1 . म्लता

2 . जलन का अहसास

3 . मुंह के छालें

4 . पेट में अल्सर

5 . सव्रण बृहदांत्रशोथ

6 . आंतरिक रक्तस्राव

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...