Create

अखरोट के 5 फायदे : Akhrot Ke 5 Fayde 

अखरोट के फायदे (फोटो - India reviews)
अखरोट के फायदे (फोटो - India reviews)
reaction-emoji
Naina Chauhan

ड्राई फ्रूट्स और नट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर रोज डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करते हैं, तो यह सेहत के लिए अच्छा है। बादाम, काजू, किशमिश, खजूर व अखरोट के साथ-साथ कई ऐसे ड्राई फूट्स और नट्स हैं, जो व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। वहीं अगर बात सिर्फ अखरोट (Walnut) की करें तो, यह कई गुणों का खजाना है। इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। अखरोट के 5 फायदे

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut in Hindi

दिल को स्वस्थ रखने के लिए - अखरोट हृदय (दिल) को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता हैं। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) पाया जाता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक रूप है। ये रक्त धमनियों (arteries) में फैट के जमाव (blood clot) को रोकता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) भी होता है, जो हृदय प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है।

मस्तिष्क के लिए - औषधीय गुणों से भरपूर अखरोट (Walnut) में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो मस्तिष्क के कार्य (ब्रेन फंक्शन) (brain function) पर लाभकारी प्रभाव डालता है। साथ ही पोलीअनसैचुरेटेड फैट यादाश्त (memory power) को बढ़ाने में मदद करता है व डिप्रेशन को कम करता है।

कैंसर के लिए - कैंसर (cancer) जैसी घातक समस्या को दूर रखने में अखरोट फायदेमंद साबित हो सकता है। अखरोट (Walnut) में पोलीफिनोल पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। एंटीकैंसर प्रभाव के कारण यह कैंसर के ट्यूमर को पनपने से रोक सकता है।

हड्डियों के लिए - हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए भी अखरोट (Walnut) का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, अल्फा लिनोलेनिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और जिन खाद्य पदार्थ में यह एसिड होता है, उनमें अखरोट भी शामिल है। इसके अलावा, अखरोट में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने से रोकता है,

वजन कम करने के लिए - अखरोट भूख को नियंत्रित करता है। यह फाइबर युक्त होने के कारण फैट को कम करने में सहायक हो सकता है। इसलिए, वजन को कम (weight loss) करने में भी अखरोट (Walnut) का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...