Create

वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस- Wajan Ghatane ke Liye Aloe Vera Juice

वजन घटाने के लिए बेहद कारगर है एलोवेरा जूस
वजन घटाने के लिए बेहद कारगर है एलोवेरा जूस

Aloe vera Juice for weight loss: एलोवेरा एक रसीला पौधा है, जिसे त्वचा के लिए अमृत माना जाता है। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर इस पौधे का उपयोग सदियों से बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। एलोवेरा जेल कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। वेट लॉस यानी वजन घटाने में यह काफी लाभदायक है। आज के समय में खराब खान-पान और अनियमित लाइफस्टाइल के चलते लगभग हर दूसरा व्यक्ति अपने निकले हुए टमी से परेशान है। अगर आप अपना मोटापा कम करने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं तो फिर आपको अपनी डाइट में एलोवेरा को भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि, वजन घटाने में ये कमाल का लाभ पहुंचाता है।

वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस- Wajan Ghatane ke Liye Aloe Vera Juice in hindi

एलोवेरा जूस से कम होता है फैट (Aloe vera juice reduces fat)

एक शोध की माने तो, अगर आप रोज रात को सोने से पहले 20-50 मिली एलोवेरा जूस पीते हैं तो इससे तेजी से वजन घटता है। इससे फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म होती है जिससे डाइजेशन में सुधार आता है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि, एलोवेरा जूस में एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में वसा फैट के जमाव को कम करने के साथ ही भोजन की अधिकता की वजह से होने वाले मोटापे में सुधार और इससे बचाने में कुछ हद तक मदद करते हैं।

एलोवेरा जूस के नियमित रूप से सेवन करने से मेटाबॉलिज्म उत्तेजित होता है जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है और इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसका फायदा आपको ज्यादा तब होगा जब आप इसका सेवन हाई कैलोरी और हाई फैट युक्त भोजन को दैनिक आहार से हटाकर और नियमित व्यायाम के साथ करें।

एलोवेरा जूस (aloe vera juice weight loss)

वजन कम करने के लिए एलोवेरा जूस को कई तरह से ले सकते हैं। सबसे पहले हम बात करेंगे सिर्फ एलोवेरा जूस के बारे में। इसके लिए पेड़ से सीधा एलोवेरा के पत्ते को तोड़ कर इसे अच्छे से धो लें। फिर बीच से काट कर चम्मच की मदद से एलोवेरा निकाल लें। यह ध्यान रहे कि इसमें मौजूद पीले रंग के तरह पदार्थ को अलग कर दें। इसके बाद दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में डालकर अच्छे से धो लें। अब एक गिलास पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा और नींबू का रस (Aloe Vera and Lemon Juice for weight loss)

वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस का दूसरा तरीका है नींबू के साथ। इसके लिए एक गिलास पानी में एलोवेरा जेल को अच्छे से मिला लें और फिर इसमें नींबू निचोड़ दें। इसे अच्छे से मिक्स कर पी जाएं। वजन तेजी से घटने लगेगा।

एलोवेरा और शहद (Aloe vera and honey will reduce weight)

इसके अलावा वजन घटाने के लिए एलोवेरा को शहद के साथ लेना फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर ऊपर से शहद डाल दें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर पी जाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment