Create
Notifications

एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग: Aloevera ka Chehre Par Upyog

फोटो- BEHEALTHREADY
फोटो- BEHEALTHREADY
Naina Chauhan
visit

हर किसी को अपनी स्किन की देखभाल करना पसंद होता है, जिसके लिए महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फिर भी कोई रिजल्ट नहीं मिलता। स्किन की देखभाल के लिए जितने महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लें लेकिन घरेलू नुस्खों से बेहतर स्किन के लिए कुछ नहीं होता। स्किन के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि उसमें मौजूद antioxidants चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है जिससे आपके चेहरे की रौनक ही बढ़ जाएगी।कई लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर की समस्या के लिए बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें: दूध और चना खाने के फायदे: Doodh Aur Chana Khane Ke Fayde

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के क्या फायदे हैं-

चेहरे पर एलोवेरा लगाने से त्वचा को विटामिन और मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन और सैपोनिन, शुगर्स मिलते है। क्योंकि एलोवेरा में 75 तरह के इंग्रेडिएंट्स होते हैं,जो स्किन के लिए लाभकारी हैं।

कैसे करें एलोवेरा का उपयोग-

एलोवेरा को लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को फेसवॉश करें और फिर अच्छी तरह से पोंछ लीजिए। इसके बाद एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाते समय आंखों को बचाएं और चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे 20-30 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आखिर में मॉइस्चराइजर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं: High Blood Pressure Mein Anda Khana Chahie Ki Nahin

एलोवेरा की खूबी-

एलोवेरा त्वचा को क्लीन करने में मदद करता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं की रीग्रोथ होती है। ऐलोवेरा जेल त्वचा में मेलेनिन की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा का रंग साफ होता है।एलोवेरा में anti-oxidants की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। ये anti-oxidants स्किन को सही माइने में नमी प्रदान करती है जो कि स्किन को well hydrated रखता है। इससे स्किन सॉफ्ट और खुबसूरत बनी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: पैर की सूजन का इलाज: Pairo ke Sujan Ka Ilaj


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now