Create

अलसी के लड्डू के फायदे : Alsi Ke Laddu Ke Fayde

अलसी के लड्डू के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
अलसी के लड्डू के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए लोग तिल, गुड़ और मूंगफली आदि के लड्डू बनाकर खाते हैं। वहीं अगर आप भी अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट रहते हैं तो ठंड में सीड्स का सेवन जरूर करें। आप सर्दियों में अलसी जरूर खाएं। आप चाहें तो अलसी के लड्डू (flax seeds) बनाकर खा सकते हैं। अलसी के लड्डू खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखता है। जानते हैं अलसी के लड्डू के फायदे।

अलसी के लड्डू के फायदे ( Flax Seeds Laddu Benefits in Hindi )

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल - अलसी में घुलनशलील (flax seeds benefits) फाइबर होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है।

वजन को करे कम - अलसी के लड्डू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, ऐसे में अगर आप 1 लड्डू खाते हैं, जो इससे आपको लंबे समय तक भूख (flax seeds for weight loss) नहीं लगती है। ऐसे में शरीर का वजन कम करने में आपको मदद मिल सकती है।

हार्मोन को करे संतुलित - अलसी में मौजूद पोषक तत्व फीमेल हार्मोन को संतुलित करने में प्रभावी है। साथ ही अलसी के लड्डू में गुड़ (flax seeds with jaggery benefits) का मिश्रण होता है, जो आयरन से भरपूर होता है। अलसी में लाइगन नामक पोषक तत्व महिलाओं के शरीर की हार्मोनल समस्याओं को दूर करता है।

शुगर लेवल करे कंट्रोल - अलसी का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment