Create
Notifications

मिक्स फ्रूट जूस के हैरान करने वाले फायदे : Mix fruit juice ke hairan karne wale fayde

मिक्स फ्रूट जूस के हैरान करने वाले फायदे
मिक्स फ्रूट जूस के हैरान करने वाले फायदे
Shilki Rathore
visit

गर्मियों में फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है, फलों का सेवन करने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और एनर्जी बनी रहती है। जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं, उन्हें मिक्स फ्रूट जूस (Mix Fruit Juice) का सेवन जरुर करना चाहिए। जूस में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित होते है, जूस न सिर्फ बीमार होने पर पीएं, बल्कि इसका सेवन रोजाना नियमित रुप से करना चाहिए, इससे हमारी स्किन (Skin) हेल्दी और ग्लोइंग (Glowing) बनी रहती है। मिक्स फ्रूट जूस को बनाने के लिए आपको जो भी फल पसंद हो उससे जूस तैयार कर लें। आईये जानते हैं मिक्स फ्रूट जूस पीने के फायदे।

मिक्स फ्रूट जूस के हैरान करने वाले फायदे

वजन कम करने में फायदेमंद- लोग अक्सर जूस के नाम पर पैकेट जूस को पीना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं उसका सेवन करना कितना हानिकारक हो सकता है। पैकेट वाले जूस में कई प्रिजर्वेटिव मिले रहते हैं और साथ ही इसमें शुगर की भी अधिक मात्रा पाई जाती है इसलिए हमेशा ताजे फलों के जूस का ही सेवन करें, जो वजन को संतुलित रखने में लाभदायक होता है।

मिक्स फ्रूट जूस से करें बॉडी डिटॉक्स – मिक्स फ्रूट जूस का सेवन करने से बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने में मदद मिलती है। लेकिन बॉडी डिटॉक्सिफाई करने के लिए फ्रेश जूस का ही सेवन करें, खाली पेट इसका सेवन करने से लाभ ज्यादा मिलेगा।

ताकत से भरपूर- मिक्स फ्रूट जूस पीने से शरीर को भरपूर ताकत मिलती है यदि आप व्रत रख रहें हैं, तो जूस का सेवन जरुर करें उससे आप को ताकत मिलेगी और शरीर में तरल पदार्थ की कमी भी नहीं होगी। लेकिन यह बात ध्यान रखें कि जूस हमेशा फ्रेश पीएं।

मिक्स फ्रूट जूस बनाने की विधी

जूस को तैयार करने के लिए, एक जार में अनार-1, मौसंबी-1, अंगूर-1कप, संतरा-1, काला नमक चुटकी भर, चीनी-1 चम्मच, काली मिर्च पाउडर चुटकी भर, डाले और इन सबको मिक्सर में पीस दें और फिर इसका सेवन करें, इससे आपको ताजगी के साथ-साथ ताकत भी मिलेगी, काली मिर्च पाउडर और काला नमक, जूस के स्वाद को बढ़ाने में कारगर रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki Rathore
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now