Create
Notifications

आंवला खाने के फायदे: Amla Khane ke Fayde

फोटो- healthfayde
फोटो- healthfayde
reaction-emoji
Naina Chauhan

विटामिन सी से भरपूर आंवला व्यक्ति के शरीर को सेहतमंद रखने में लाभकारी होता है। लेकिन इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए हर किसी को अपनी बॉडी के हिसाब से ही इसका सेवन करना चाहिए, हो सकता है किसी-किसी व्यक्ति को ये सूट ना भी करें। लेकिन इसके फायदे शरीर के लिए अनेक हैं तभी को हमारी दादी-नानी इसका सेवन अपने समय में भी किया करती थी। आंवला अल्सर, कॉन्सटिपेशन और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है इसके साथ ही खराब कोलेस्टेरॉल के लेवल को सही रखने में कारगर है। जानिए इसके सेवन से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: तुलसी के फायदे: Tulsi ke Fayde

आंवला खाने के फायदे-

त्वचा के लिए- अगर किसी की स्किन पर दाग के निशान हैं तो उसे दूर करने के लिए आंवले का रस त्वचा पर लगाएं। ये इन निशान को दूर करने में फायदेनंद हैं।

एसिडिटी से राहत- जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी रहती है उन्हें आंवले का पाउडर पानी के साथ लेना चाहिए एसिडिटी से राहत मिलती है। वहीं आंवले का जूस भी पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: पपीते के पत्ते के फायदे: Papita ke Patte ke Fayde

शरीर को डिटॉक्स करें- बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आंवले का सेवन भी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद हैं।

वायरल से बचाने में करे मदद- आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्मह को बढ़ाते हैं और शरीर को सर्दी-खांसी जैसे बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। आप किसी भी रूप में आंवला ले सकते हैं चाहे कैंडी हो,मुरब्बा,जूस आदि।

ये भी पढ़ें: खाली पेट अलसी खाने के 6 फायदे: khali pet alsi khane ke 6 fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...