Create

खाली पेट अलसी खाने के 6 फायदे: khali pet alsi khane ke 6 fayde

फोटो: hindi.theindianwire
फोटो: hindi.theindianwire
reaction-emoji
Naina Chauhan

भागदौड़ वाली लाइफ में व्यक्ति अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। जिसकी वजह से इंसान अक्सर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। इसकी वजह से लाइफ में थकान, सिरदर्द और तनाव होना आम बात हो गई है। अलसी सबसे प्राचीन और फायदेमंद औषधियों में से एक है। अलसी को इसके पोषकता के लिए जाना जाता है। अलसी के बीज खाने से इसके पोषक तत्व शरीर में अच्छे से घुल जाते हैं।

जानिए अलसी के फायदे-

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किस से मिलता है: vitamin e kis se milta Hai

वजन कम करने में फायदेमंद

अलसी के बीज में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से अलसी खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती। अलसी में मौजूद फाइबर पेट के लिए लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जिससे मेटाबोलिज्म की रेट तेज होती है, इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। अलसी के बीज फ्री रेडिकल्स नष्ट करके मोटापे से मुक्ति दिलाते हैं इसके साथ ही ये शरीर में हानिकारक फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करते हैं।

मधुमेह में लाभकारी अलसी खाना

अलसी के बीज में लिगनिन होता है, जो खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करता है। खाली पेट अलसी खाने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छे से काम करते हैं और शुगर के मरीजों के लिए उससे लड़ने में अच्छे से कार्य करते हैं। साथ ही अलसी के बीज खून में इन्सुलिन की मात्रा को बढनें से भी रोकता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी किस से मिलता है: vitamin c kis se milta hai

त्वचा के लिए लाभकारी

असली के बीज से शरीर को मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स झुर्रियों, महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करते हैं। यह त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करके त्वचा को नयी चमक देता है, साथ ही त्वचा पर कसाव बनाये रखता है। असली के बीज धूप की वजह से होने वाले स्किन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है और स्किन कैंसर से बचाव करता है।

बालों के लिए सहायक

जिन लोगों को झड़ते बाल, रूसी सी समस्या रहती है उनके लिए अलसी के बीज सहायक है। यह आपको गंजेपन से राहत दिला सकता है। अलसी के बीज सिर में सीबम नामक पदार्थ को बनाता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और बालों को टूटने से रोकता है।

ये भी पढ़ें: पेट कम करने के योगा : Pet kam karne ka yoga

कैंसर जैसी बीमारी से भी सुरक्षित रखते है अलसी के बीज

अलसी के बीज का सेवन करने से आपको कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षित रखता है। दरअसल, अलसी में कैंसररोधी हार्मोन्स के तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से प्रोटेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, बेस्ट कैंसर के खतरे से भी खुद को बचाया जा सकता है।

महिलाओं के लिए फायदेमंद अलसी के बीज

अगर किसी महिली को पीरियड रेगुलर नहीं होते और पीरियड के दौरान तेज दर्द रहता हो, तो ऐसे में उन्हें रोजाना अलसी का सेवन करना चाहिए। अलसी स्त्रियों के प्रजनन अंगों को स्वस्थ बनाता है, जिससे पीरियड नियमित होते है। वहीं जो महिला शिशु का स्तनपान करवाती है उनके लिए भी अलसी का सेवन लाभकारी है क्योंकि इससे स्तनपान के दौरान दूध न आने की समस्या को दूर करता है।

ये भी पढ़ें: गुलाब के फूल के 5 फायदे : Gulab ke phool ke 5 fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...