Create
Notifications

गुलाब के फूल के 5 फायदे : Gulab ke phool ke 5 fayde

फोटो: Khabarnazar
फोटो: Khabarnazar
Naina Chauhan
ANALYST

हर किसी को गुलाब का फूल और उसकी सुगंध पसंद होती है। गुलाब को फूलों का राजा भी कहा जाता है। ये फूल देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही गुलाब की पंखुड़ियों में औषधीय गुण होते है। क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से व्यक्ति की कई सेहत से संबंधित समस्याएं भी दूर हो सकती हैं? जी हां, इस खुशबूदार फूल का शरीर पर सकारात्मक असर होता है। तनाव ग्रस्त लोगों के लिए गुलाब का फूल नेचुरल दवा की तरह काम आ सकता है। गुलाब की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किस से मिलता है: vitamin e kis se milta Hai

गुलाब के 5 स्वास्थ्य लाभ

तनाव से छुटकारा पाने के लिए लाभकारी

यदि किसी व्यक्ति को थकान, अवसाद और तनाव होने के कारण नींद ना आने का समस्या रहती है, तो ऐसे में अपने बिस्तर पर कुछ गुलाब के फूल रखें। गुलाब की खुशबू सूंघने से मन शांत भी होता है।

वजन घटाने में मददगार

गुलाब की पंखुड़ियों में पाए जाने वाले तत्व शरीर से टॉक्सिन्स बाहर करने में मदद करते हैं, साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता हैं। जिसकी वजह से मोटापा घटता है। अगर किसी व्यक्ति को बार-बार भूख लगती है, तो गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से भूख कंट्रोल होती है। इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

पाइल्स के इलाज में फायदेमंद

जो लोग पाइल्स यानी बवासीर से पीड़ित हैं, उन्हें गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालते हैं। पाचन क्रिया दुरुस्त करते हैं। बवासीर के दौरान खून आना और दर्द की समस्या भी ठीक होती है।

कामोत्तेजना बढ़ाने में लाभकारी

अक्सर देखा होगा कि जब कोई अपने प्यार का इजहार करता है, तो वह गुलाब का फूल देकर ही करता है। इतना ही नहीं यह फूल एक प्राकृतिक कामोत्तेजक भी है। गुलाब से इंसान सेक्सुअली एक्टिव हो जाता है। इससे मूड बेहतर होता है। रोमांस करने का मजा दोगुना होता है।

ये भी पढ़ें: हरी सब्जियों को खाने से जीवन में कहीं परेशानी तो नहीं हो रही है

हड्डियां में मजबूती प्रधान करें

गुलाब में अच्छी मात्रा में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो हड्डियां को मजबूत रखने में मदद करता है। इसके लिए आप गुलाब का सेवन उसकी पंखुड़ियां से बने गुलकंद के तौर पर भी कर सकते हैं

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now