Create

बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

बेड टी
बेड टी

बेड टी की आदत अमूमन बहुत सारे लोगों को होती है। ऐसे भी कई लोग हैं जो उठने के बाद सबसे पहले सिर्फ चाय ही पीते हैं। इनमें ऐसे भी लोग हैं जो पानी को पीना भी पसंद नहीं करते हैं। ये काफी हैरान और परेशान करने वाली बात है क्योंकि अगर आप सुबह सुबह उठकर या सबसे पहले सिर्फ चाय को पीते हैं तो इससे आपके शरीर के कई अंगों पर असर होता है।

ये भी पढ़ें: बेहतर फिटनेस के साथ पाएं पावरफुल शोल्डर और कॉन्फिडेंस भी

गर्म गर्म चाय ठंडी के मौसम में सबके लिए ज्यादा पीने का एक बहाना बनकर आती है लेकिन इस चाय के अनियमित सेवन से भी आपको नुकसान ही होता है। ऐसे कई लोग हैं जो आज भी चाय से ही दिन की शुरुआत और उसका अंत करते हैं लेकिन दोनों ही स्थितियाँ जीवन में नुकसान को बढ़ावा देती हैं।

ये भी पढ़ें:भोजन टाइम से करने से सेहत को होते हैं काफी चौंकाने वाले फायदे

अगर आप अब भी सुबह उठते ही चाय पीने के शौकीन हैं और इस आदत को अपने जीवन से नहीं हटा पा रहे हैं तो अब भी देर नहीं हुई है। अपनी आदत को कभी भी सुधारा जा सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है अपने जीवन जीने के तरीके में कुछ बेहद अहम बदलाव करना ताकि जीवन में सेहत पर कोई बुरा असर ना आए।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

बेड टी के कारण सेहत को होने वाले नुकसान

बेड टी के कारण शरीर में बनने वाले बाइल जूस की साइकल अनियमित हो जाती है जिससे आपको कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हैं। इन बीमारियों या परेशानियों में मितली एवं घबराहट होना शामिल है। अगर आप सुबह सुबह दूध वाली चाय की जगह ब्लैक टी पीते हैं और आपको ये लगता है कि इससे आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको बताते चलें कि इससे वजन कम होने की जगह आपका पेट फूल जाता है और साथ ही भूख भी नहीं लगती है।

ब्लैक टी बेहद कम लोग ही पसंद करते हैं और इसलिए ये जानना जरूरी है कि दूध वाली चाय पीने से आपको जल्दी थकान एवं चिड़चिड़ापन महसूस होता है। सुबह सुबह पहली चाय अगर स्ट्रांग चाय हो तो उससे सेहत को नुकसान होना तय है। आपको ये ध्यान देना चाहिए कि स्ट्रांग चाय का सेवन आप ना करें क्योंकि उससे अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है और साथ ही पेट की अंदरूनी सतह में जख्म भी हो सकता है और अगर चाय बेहद गर्म हुई तो जबान और मुँह के जलने का खतरा भी बना रहता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment