Create

सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

बाल की लंबाई
बाल की लंबाई

बाल लंबे हों तो आप काफी अलग महसूस करते हैं और ऐसी स्थिति में सेहत पर भी एक अच्छा असर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये इस बात का प्रमाण होता है कि आपके सर के स्कैल्प तक खून का भाव सही रूप से हो रहा है। इस बात में कोई दोराय नहीं कि सर के बाल ना सिर्फ आपके लुक में एक अलग प्रभाव ड़ालते हैं बल्कि इसके कारण आपको काफी बेहतर महसूस होता है।

ये भी पढ़ें: पालक को अपने खान पान का हिस्सा बनाकर बालों को फायदा पहुचाएं

गिरते हुए बाल हर किसी के लिए एक परेशानी होते हैं लेकिन बढ़ते हुए बाल और लंबे बाल अच्छी सेहत और बेहतर खून के प्रवाह की निशानी हैं। ऐसी स्थिति में ये जानना जरूरी है कि ऐसा क्या किया जा सकता है जिससे आपके बाल लगातार बढ़ते रहें और बेहतर रहें क्योंकि बालों की सेहत आपके चेहरे पर नजर आती है।

ये भी पढ़ें: हफ्ते में एक दिन उपवास रखने के फायदे जानकर आप इसको जीवन का हिस्सा बनाएँगे

बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिएआप क्या कर सकते हैं

सर के बाल आपके शरीर में सबसे स्पष्ट और प्रथम स्तर पर नजर आते हैं। इनका लंबा होना आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है और अगर आप भी लंबे बाल चाहते हैं तो आप अंडे का इस्तेमाल अपने बालों के प्रोटीन के लिए कर सकते हैं। यदि आप अंडे का सेवन या इस्तेमाल पसंद नहीं करते हैं तो प्रोटीन के लिए आप अन्य चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बादाम से सेहत को होने वाले फायदे जानकर आप इनको जरूर इस्तेमाल करेंगे

नारंगी, नींबू या किसी भी अन्य खट्टे फ्रूट का इस्तेमाल आप अपने बाल लंबे करने के लिए कर सकते हैं। पालक भी इसमें एक अहम योगदान रखता है क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके बाल से जुड़े छिद्रों में खून को रफ्तार से पहुँचाने में मदद करता है। हर प्रकार के बीज एवं नट्स आपके शरीर में बालों के लिए जरूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपाई करते हैं और इसमें बादाम एवं अखरोट बेहद अच्छे माने जाते हैं।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment