पालक को अपने खान पान का हिस्सा बनाकर बालों को फायदा पहुचाएं

पालक
पालक

बालों की अच्छी सेहत के लिए हम सब कुछ ना कुछ इस्तेमाल करते हैं पर पालक का इस्तेमाल इसमें नहीं होता है। पालक एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम सब बेहद कम करते हैं क्योंकि पालक की दाल या पालक पनीर के अलावा पालक का इस्तेमाल जल्दी देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में एक बड़ी समस्या ये है कि क्या अपनी सेहत के लिए हम एक ऐसी सब्जी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जो काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर अहम जानकारी जो आपको जाननी चाहिए

पालक का इस्तेमाल हम सब इसलिए भी कम करते हैं क्योंकि आज के दौर में हमें फास्ट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। भोजन के लिए हमें हमेशा ही हरी सब्जियों के इस्तेमाल के बारे में बताया जाता है लेकिन उसके बावजूद हमारा ध्यान हर उस चीज पर होता है जो परेशानी का सबब बने। इसमें फास्ट फूड सबसे ऊपर है जबकि सेहत सबसे नीचे। ये एक अच्छा अनुभव नहीं है क्योंकि अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियाँ ही इस्तेमाल करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: अदरक के फायदे जानकर आप इसे अपने खानपान का हिस्सा बना लेंगे

ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आप इसके इस्तेमाल से अपने शरीर को क्या फायदे पहुँचा सकते हैं। इसमें सर पर उगने वाले बाल सबसे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये हर इंसान के शरीर का वो हिस्सा होता है जिसपर सबसे पहले नजर पड़ती है।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

सर के बालों के लिए पालक का महत्व

यदि आप पालक को खाते हैं तो आप इसके फायदों के बारे में जानते होंगे क्योंकि हरी सब्जियों का प्रभाव हम सब जानते हैं। पालक में विटामिन के, ए, सी, बी2 एवं अन्य मौजूद होते हैं जो आपके बालों को बढ़ने और बेहतर होने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद आयरन आपके शरीर में अच्छे प्रभाव ड़ालता है जिसकी वजह से आपकी सेहत अच्छी हो जाती है और जब आपकी सेहत अच्छी होती है तो बालों की सेहत भी अच्छी हो जाती है।