Create

हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

हेल्थ और फिटनेस 
हेल्थ और फिटनेस 
Amit Shukla

हेल्थ और फिटनेस को हर कोई बेहतर करना चाहता है लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इसे कर पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अच्छी हेल्थ को पाने के लिए हम या तो गलत रास्तों या आदतों का अनुसरण करने लगते हैं जिसका सीधा असर हमारे शरीर के कामकाज पर होता है। आज के इस दौर में जहाँ काम ही सर्वोपरि है वहाँ सेहत को बेहतर करने के लिए या तो हम सुबह एक्सरसाइज करते हैं या फिर योग लेकिन इन दोनों के इस्तेमाल से आपकी सेहत अच्छी हो ये जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेहत को सही करने के लिए हेल्त से जुड़े हर पहलू पर ध्यान देना जरूरी है। इसलिए अगर आप एक अच्छी सेहत के मालिक बनना चाहते हैं तो इन पाँच आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बना लें। आइए बिना वक्त गवाएं आपको उनके बारे में बताते है:

अच्छा नाश्ता करें

नाश्ता आपके दिन का पहला और बड़ा भोजन है इसलिए इसके माध्यम से शरीर को वो सभी जरूरी सप्लीमेंट मिलने चाहिए जिससे आपकी ऊर्जा और आपका काम दोनों सुचारू रूप से इस्तेमाल में आ सकें। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपका नाश्ता आपकी हेल्थ और फिटनेस का एक अभिन्न अंग है।

ये भी पढ़ें: इन 2 योगासनों से शरीर और स्वास्थ्य को रखे निरोग और बेहतर

हेल्थ और फिटनेस के लिए खाने को बत्तीस बार चबाएं

आपका पेट इस बात को निर्धारित करता है कि आपका शरीर कैसा महसूस करेगा और आपकी सेहत कैसी होगी। अगर आप भी अपनी सेहत को अच्छी रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप खाने को बत्तीस बार चबाएं।

नमकीन से दूरी है बेहद जरूरी

यदि आप नमकीन खाने के शौकीन हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमकीन को बनाने के दौरान किस तरह के तेल का इस्तेमाल हुआ है और उससे क्या बुरे प्रभाव हैं वो आपको समय के साथ ही पता चलते हैं।

सलाद को अपने खाने का हिस्सा बनाएं

अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए नमकीन से दूरी जितनी ज्यादा जरूरी है उतना ही जरूरी है खाने में सलाद का होना। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी हेल्थ और फिटनेस को सही करने के लिए सलाद को अपनी आदत में लाएं। इसके लिए ये जरूरी नहीं कि आप सिर्फ खाने के समय ही सलाद खाएं क्योंकि इसका इस्तेमाल कभी भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: एक योगासन जो दिलाए गैस और शुगर से जुड़ी हर परेशानी से आपको छुटकारा

नियमित एक्सरसाइज करें

अच्छी हेल्थ और फिटनेस सिर्फ अच्छा खाने से नहीं प्राप्त होती है क्योंकि इसके लिए आपको अच्छी वर्जिश भी करनी जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्थ और फिटनेस के लिए आप हर दिन एक निश्चित समय पर एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आप अपनी सेहत को बेहतर स्तर पर ला सकते हैं।


Edited by Amit Shukla

Comments

comments icon
Fetching more content...