Create

बेहतर फिटनेस के साथ पाएं पावरफुल शोल्डर और कॉन्फिडेंस भी

पावरफुल शोल्डर
पावरफुल शोल्डर
Amit Shukla

पावरफुल शोल्डर एक्सरसाइज के दौरान काफी बड़ी बात माने जाते हैं और अगर आप भी एक अच्छी फिटनेस और बेहतर फिजीक को जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो शोल्डर उसका एक अहम हिस्सा हैं। आपके चेहरे के बाद जो चीज सबसे पहले नजर आती है वो हैं आपके शोल्डर और उनको बेहतर करके आप एक अच्छी लुक पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:चेस्ट की साइज बढ़ाने के लिए ये एक्सरसाइज जरूर करें

शोल्डर फिट रखने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ एक्सरसाइज और सही केयर से आप खुद को फिट और शरीर को आकर्षक बना सकते हैं। ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ पुरुषों पर लागू होता है क्योंकि महिलाएं भी फिटनेस को लेकर सजग हैं और उनके काम से ये जाहिर होता है।

ये भी पढ़ें:भोजन टाइम से करने से सेहत को होते हैं काफी चौंकाने वाले फायदे

अगर आप अपनी फिटनेस और सेहत के साथ साथ एक आकर्षक शरीर को पाना चाहते हैं तो उसके लिए शोल्डर पर ध्यान देना अहम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर इंसान की फिटनेस सामने से उसके बारे में बात करती है। अगर आप किसी भी प्रकार से सेहत को बेहतर करते हैं और उसमें आपका शोल्डर आपके बारे में अच्छी बातें बताता है तो ये अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

शोल्डर को फिट रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

शोल्डर फिटनेस के लिए आप बारबेल ओवरहेड शोल्डर प्रेस कर सकते हैं। इसके साथ साथ सीटेड डम्बेल शोल्डर प्रेस भी एक फिट और आकर्षक शोल्डर के लिए महत्वपूर्ण है। फ्रंट रेज शोल्डर एक्सरसाइज भी आपको अच्छे शोल्डर दिला सकती है। इसके साथ साथ बेंट-ओवर डम्बेल लेटरल रेज भी आपके शोल्डर को फिट रखने में मददगार है।

पुश प्रेस एक्सरसाइज को भी शोल्डर के लिए बेहतर माना जाता है। अगर आप शोल्डर को बेहतर करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका शोल्डर ही आपकी पर्सनैलिटी की पहली पहचान है। शोल्डर फिटनेस ही आपके लुक और फिजीक फिटनेस का सबसे बड़ा और पहला उदहारण है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...