Create
Notifications

हरी सब्जियों को खाने से जीवन में कहीं परेशानी तो नहीं हो रही है

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां
Amit Shukla

हरी सब्जियों को खाने की सलाह आपको हर कोई देता है लेकिन बदलते वक्त के साथ हरी सब्जियों को खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव भी हो सकता है। ऐसे में आपको ये ध्यान देना होगा कि कहीं आप ऐसी किसी सब्जी का सेवन तो नहीं कर रहे हैं जो आपको नुकसान पहुँचा रही हो। पानी में पैदा होने वाली ये सब्जियाँ कई बार काफी दलदली सतह वाली जगहों पर पैदा होती हैं जहाँ इंफेक्शन का खतरा रहता है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

आजकल के दौर में जहाँ कोरोनावायरस का खतरा है वहां ये ध्यान देना जरूरी है कि आप जो भी सब्जी खा रहे हैं वो साफ हो और आपको अच्छी सेहत भी प्रदान करे। आपकी सेहत आपके लिए सबसे बड़ी पूँजी है और अगर आप कोई भी ऐसी चीज करते हैं जिससे आपकी सेहत पर असर होता है तो ये गलत है।

ये भी पढ़ें: बेहतर फिटनेस के साथ पाएं पावरफुल शोल्डर और कॉन्फिडेंस भी

ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि आप सेहतमंद सब्जी ही लेना चाहते हैं लेकिन उसकी वजह से आप बीमार हो जाते हैं। लोगों की सेहत सबसे बड़ी पूँजी है और अगर सेहत ही खराब हो जाती है तो उससे जीवन को हर प्रकार से सिर्फ नुकसान ही होता है। यहाँ ये ध्यान देना चाहिए कि आप सब्जियों को एक साफ सुथरी जगह से ही ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

हरी सब्जियों से आपके जीवन में होने वाले नुकसान

हरी सब्जियों की सेहत को बनाए रखने के लिए उन्हें कई प्रकार के केमिकल्स के लेप का सामना करना पड़ता है। ये लेप ना सिर्फ सब्जी बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बुरे हैं। यही वजह है कि लगातार सब्जियों के कारण भी कई प्रकार की बीमारियों के बढ़ने का क्रम जारी है। इसमें डायबिटीज शामिल है।

अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो सब्जी को लाने के बाद उसे काफी अच्छी तरह से धुल लें। किसी भी सब्जी में जो परेशानी का कारण होता है वो उसकी सतह पर होता है और धुलने से वो दूर हो जाता है। इसके साथ साथ आप उसे पानी में ही कुछ पल के लिए रख दें। गर्म पानी में नमक ड़ालकर सब्जियों को धो लें और उन्हें छीलकर फिर से धुल लें जिसके बाद ही उन्हें पकाने का प्रयास करें।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...