आंवले का मुरब्बा है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

आंवले का मुरब्बा है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आंवले का मुरब्बा है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आंवला मुरब्बा (Amla Murabba), जिसे भारतीय करौदा संरक्षित के रूप में भी जाना जाता है, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक तैयारी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। ताज़े आंवले (भारतीय आंवले) को चाशनी में भिगोकर बनाया गया, आंवला मुरब्बा न केवल एक स्वादिष्ट मीठा व्यंजन है, बल्कि पोषक तत्वों का एक पावरहाउस भी है जो समग्र कल्याण को बढ़ावा दे सकता है।

आंवले का मुरब्बा है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Amla Murabba Is Beneficial For Health In Hindi)

youtube-cover

विटामिन सी से भरपूर

आंवला मुरब्बा विटामिन सी का एक शक्तिशाली स्रोत है, जिसमें अधिकांश अन्य फलों की तुलना में काफी अधिक स्तर होता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से बचाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

आंवला मुरब्बा में उच्च विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। नियमित खपत शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ा सकती है और आम बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है, खासकर मौसमी परिवर्तनों के दौरान।

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस

आंवला मुरब्बा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो हानिकारक मुक्त कणों को नष्ट करता है और कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। ये एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी करते हैं, और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है

आंवला मुरब्बा पारंपरिक रूप से पाचन को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यह मल त्याग को विनियमित करने, कब्ज को कम करने और समग्र पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद कर सकता है। फाइबर सामग्री स्वस्थ आंत को बनाए रखने और पाचन संबंधी विकारों को रोकने में सहायता करती है।

लिवर फंक्शन को बढ़ाता है

आंवला मुरब्बा अपने हेपेटोप्रोटेक्टिव गुणों के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। यह विषहरण में सहायता करता है, यकृत के कार्य को बढ़ाता है, और विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों के कारण जिगर की क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।

नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करता है

आंवले के मुरब्बे में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। नियमित खपत उम्र से संबंधित मैकुलर अपघटन, मोतियाबिंद, और अन्य दृष्टि समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है।

हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है

आंवला मुरब्बा में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

ऊर्जा और जीवन शक्ति प्रदान करता है

आंवला मुरब्बा एक प्राकृतिक ऊर्जाकारक है जो थकान का मुकाबला कर सकता है और जीवन शक्ति को बढ़ा सकता है। यह आवश्यक पोषक तत्वों के साथ शरीर का पोषण करता है, सहनशक्ति में सुधार करता है और शारीरिक और मानसिक थकावट से लड़ने में मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है

मीठा होने के बावजूद आंवले के मुरब्बे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जब इसे कम मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त होता है।

मूड और तनाव समर्थन

आंवला मुरब्बा में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो तनाव, चिंता और मूड विकारों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। यह शांति और विश्राम की भावना को बढ़ावा देता है, समग्र मानसिक कल्याण को लाभ पहुंचाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now