Create

अंडे खाने के फायदे : Ande Khane Ke Fayde

अंडे खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
अंडे खाने के फायदे (फोटो - myupchar)

हर व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अंडा खाना अच्छा विकल्प माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कई पोषक तत्वों से भरपूर रहता है, जो शरीर को फुर्तिला बनाने में मददगार होता है। अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं। जानते हैं अंडे खाने के फायदे।

अंडे खाने के फायदे : Ande Khane Ke Fayde In Hindi

आंखों के लिए - अंडे में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद रहता है, जो रेटीना को मजबूती देता है। इससे मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता।

वजन कम करने के लिए - अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. इस के कारण इसे खाने से पेट भरा रखता है। इससे आप कैलोरी की मात्रा कम लेते हैं और इस तरह से वजन कम करने में सहायता मिलती है। नाश्ते में अंडे को शामिल करें, वजन कंट्रोल करने में काफी मदद कर सकता है।

विटामिन-डी - अंडे में विटामिन-डी भी होता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूती देने के लिए एक हेल्दी सुपरफूड हो सकता है। इससे शरीर में सूर्य की किरणें अवशोषित होती हैं, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

ब्रेस्ट कैंसर - महिलाओं को भी अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। प्रतिदिन एक अंडा खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

गुड कोलेस्ट्रॉल होता है - अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। उसके बाद कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ये तीनों ही तत्व स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अंडा खाने से एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) का लेवल शरीर में बढ़ता है। यह "गुड" कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment