अंकुरित मूंग का नाश्ता करने से मिलते हैं ये 6 लाभ

अंकुरित मूंग का नाश्ता करने से मिलते हैं ये 6 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अंकुरित मूंग का नाश्ता करने से मिलते हैं ये 6 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मूंग एक अद्भुत भोजन है जो अपने पोषण मूल्य के लिए जानी जाती है। इस सुपरफूड को बनाने के लिए अनाज या फलियों के बीजों को अंकुरित किया जाता है। प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंजाइम से भरपूर, अंकुरित अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इनके अधिक लाभ के लिए मूंग को अंकुरित कर के सुबह के नाश्ते में भी लिया जा सकता है। यह लेख आपको अंकुरित मूंग का नाश्ता करने से मिलने वाले लाभ (Benefits of having sprouted moong breakfast) बताने जा रहा है, इस विषय पर जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

अंकुरित मूंग का नाश्ता करने से मिलते हैं ये 6 लाभ - Ankurit Moong Ka Nashta Karne Se Milte Hain Ye Labh In Hindi

1. लो कैलोरी नाश्ता (Low calorie breakfast)

लगभग 100 ग्राम अंकुरित मूंग की एक कटोरी में 100 से अधिक कैलोरी होती है, जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और वजन कम करने में मदद करता है।

2. फाइबर से भरपूर (Rich in fiber)

अंकुरित मूंग में प्रति सर्विंग में लगभग 7.6 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर युक्त भोजन मोटे लोगों के साथ-साथ मधुमेह रोगियों के लिए भी आदर्श है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है, आपको तृप्त रखता है, गैस्ट्रिक खाली करने के समय में देरी करता है, बीजिंग से रोकता है और यह कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए एक वरदान है।

3. प्रोटीन से भरपूर (Rich in protein)

प्रोटीन खाद्य पदार्थ विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। साक्ष्य बताते हैं कि उच्च प्रोटीन के सेवन से फैट का नुकसान जल्दी होता है। अंकुरित मूंग अच्छी मात्रा में प्रोटीन से भरे होते हैं, एक कप अंकुरित मूंग में 14 ग्राम प्रोटीन होता है।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करे (Lowers cholesterol level)

एक कटोरी अंकुरित मूंग में कम से कम 0.38 ग्राम फैट होता है। अंकुरित मूंग कम फैट वाला भोजन और फाइबर से भरपूर होने के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर के आदर्श वजन को बनाए रखने में मदद करती है।

5. शरीर को साफ करे (Cleanse the body)

अंकुरित मूंग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करती है और शरीर को साफ करती है। अंकुरित मूंग में मौजूद क्लोरोफिल (chlorophyll) कोशिकाओं और लसीका (lymphatic) तंत्र से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है। अंकुरित मूंग में मौजूद एंजाइम पाचन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं जो विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं।

6. दृष्टि में सुधार करे (Improve eyesight)

अंकुरित मूंग में विटामिन A की अच्छाई दृष्टि और आंखों की रोशनी में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अंकुरित मूंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, जो दृष्टि और ग्लूकोमा के शुरुआती नुकसान में योगदान कर सकते हैं। अंकुरित मूंग के रोजाना सेवन से रतौंधी (night blindness), मस्कुलर डिजनरेशन (muscular degeneration) और मोतियाबिंद (cataracts) जैसी आंखों से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा भी कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar