Create
Notifications

एंग्जायटी के घरेलू उपाय : Home Remedies For Anxiety 

एंग्जायटी के घरेलू उपाय (source - sportskeeda hindi)
एंग्जायटी के घरेलू उपाय (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

चिंता (Anxiety) एक अक्षम करने वाली स्थिति हो सकती है जो दीर्घकालिक तनाव (Longterm stress) और समग्र स्वास्थ्य में गिरावट के साथ होती है। पारंपरिक दवाओं के साथ इलाज किए जाने पर भी यह कई पुरानी बीमारियों में योगदान देता है। हालांकि, एंग्जायटी अत्यधिक चिंता और तनाव की विशेषता है, चिंता के अन्य शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों में शामिल हैं: मांसपेशियों में तनाव, सीने में जकड़न, दिल की घबराहट, उच्च रक्त चाप, अनिद्रा, कब्ज़ की शिकायत, घबड़ाहट का दौरा, चिड़चिड़ापन, मुश्किल से ध्यान लगना, बेचैनी, पसीना आना, चिंता, सामूहीकरण करने में असमर्थता होना।

अच्छी खबर यह है कि चिंता के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं जो सुरक्षित हैं और कई तरह की चिंता-विरोधी दवाओं जैसे प्रतिकूल दुष्प्रभाव पैदा नहीं करते हैं। एक स्वच्छ और संतुलित आहार खाने से जिसमें B विटामिन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 एस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और चिंता के लिए एसेंशियल आयल का उपयोग करके, आप अपने मूड, ऊर्जा के स्तर और नींद के पैटर्न में तत्काल अंतर देखेंगे। इसके अलावा, कई पूरक और जीवनशैली में बदलाव हैं जो चिंता के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करते हैं।

एंग्जायटी के घरेलू उपाय : Home Remedies For Anxiety In Hindi

व्यायाम (Exercise)

व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम एंग्जायटी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। सक्रिय होने से आपको परेशान करने वाले मुद्दों से आपका ध्यान हटाने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर को एंडोर्फिन (endorphin) जारी करने के लिए भी प्रेरित करता है, जो प्राकृतिक फील-गुड हार्मोन हैं।

हर्बल उपचार (Herbal Remedies)

कई अलग-अलग जड़ी-बूटियाँ और हर्बल सप्लीमेंट चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपको आराम करने और शांत महसूस करने में मदद मिलती है। अधिक प्रसिद्ध किस्मों में से कुछ में शामिल हैं: लैवेंडर, नींबू का मरहम, कैमोमाइल, पैशन फ्लावर, कावा। आप इनमें से कई पूरक कैप्सूल (गोली) के रूप में पा सकते हैं। कई लोग फायदे के लिए हर्बल चाय भी पीते हैं।

अरोमाथेरपी (Aromatherapy)

अरोमाथेरेपी में स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में सुधार के लिए एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग शामिल है। कई सुगंध आपके मूड को बढ़ावा देने, आपको आराम करने और चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं। कुछ तरीके हैं जिनसे आप आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं। आप डिफ्यूज़र का उपयोग कर सकते हैं, अपनी कलाई या गर्दन पर लगाने के लिए कैरियर तेल में अपनी पसंदीदा खुशबू मिला सकते हैं।

मेडिटेशन (Meditation)

मेडिटेशन में माइंडफुलनेस का अभ्यास शामिल है। आप अपने दिमाग से अराजक विचारों को दूर करने और उन्हें शांत करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। रिसर्च से साबित हुआ है कि मेडिटेशन चिंता के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको अधिक आराम महसूस करने में मदद मिलती है।

वेटेड ब्लैंकेट (Weighted Blankets)

रिसर्च से पता चलता है कि वेटेड ब्लैंकेट चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। दबाव आपके शरीर को "आराम मोड" में रखने में मदद करता है, उन लक्षणों को कम करता है और आपके शरीर को आराम करने के लिए तैयार करता है। ये कंबल कई अलग-अलग आकार और वजन में आते हैं, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

गहरी साँस लेने के व्यायाम (Deep Breathing Exercises)

तेज, उथली सांस लेना चिंता का एक सामान्य लक्षण है। इस तरह से सांस लेने से आपकी हृदय गति बढ़ सकती है, आपको चक्कर आ सकते हैं और यहां तक कि पैनिक अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। गहरी साँस लेने में सामान्य साँस लेने के पैटर्न को बहाल करने के लिए जानबूझकर गहरी और मापी गई साँस लेना इसमें शामिल है, जो चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now