रूखे बेजान बालों पर लगाएं ये 4 तेल

रूखे बेजान बालों पर लगाएं ये 4 तेल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रूखे बेजान बालों पर लगाएं ये 4 तेल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सूखे और बेजान बाल (dry and brittle hair) कई लोगों के लिए निराशाजनक समस्या हो सकती है, और सही समाधान खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक विकल्प जो विचार करने लायक हो सकता है वह है अपने बालों में तेल लगाना। इस लेख में, हम सूखे बालों पर तेल का उपयोग करने के लाभों और कुछ सर्वोत्तम तेलों को आज़माने के बारे में जानेंगे।

youtube-cover

रूखे बेजान बालों पर लगाएं ये 4 तेल (Apply These 4 Oil On Dry Lifeless Hair In Hindi)

सूखे बालों पर तेल क्यों लगाते हैं? (Why apply oil on dry hair?)

रूखे बालों में तेल लगाने से बालों को पोषण (nutrition) और मॉइस्चराइज़ (nutrition) करने में मदद मिल सकती है, जिससे रूखेपन और भंगुरता की उपस्थिति कम हो जाती है। यह उलझे हुए बालों को वश में करने में भी मदद कर सकता है, जिससे बाल चिकने और अधिक प्रबंधनीय दिखते हैं। इसके अतिरिक्त, तेल बालों को स्ट्रेटनर और कर्लिंग आइरन जैसे स्टाइलिंग टूल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

सूखे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ तेल (Best Oil For Dry Hair)

1. आर्गन का तेल (Argan oil)

आर्गन का तेल विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो इसे सूखे बालों को मॉइस्चराइज़ करने का एक बढ़िया विकल्प बनाता है। यह घुंघरालेपन को कम करने में भी मदद करता है और बालों में चमक लाता है।

2. नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल का तेल बालों की देखभाल के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, क्योंकि यह आसानी से बालों के शाफ्ट में अवशोषित हो जाता है और बालों को मजबूत बनाने और उनकी रक्षा करने में मदद करता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो खोपड़ी की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3. जोजोबा तेल (Jojoba oil)

जोजोबा तेल खोपड़ी द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेलों की संरचना के समान है, जो इसे सूखे बालों को पोषण देने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। यह स्कैल्प को शांत करने और डैंड्रफ को कम करने में भी मदद करता है।

4. जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर होता है, जो सूखे और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत और सुरक्षा में मदद कर सकता है। यह बालों को मुलायम बनाने और इसकी समग्र बनावट में सुधार करने में भी मदद करता है।

सूखे बालों में तेल कैसे लगाएं (How to apply oil to dry hair)

1. साफ, सूखे बालों से शुरुआत करें। यदि आपके बाल बहुत रूखे हैं, तो आप तेल के अवशोषण को अवरुद्ध करने वाले किसी भी बिल्डअप को हटाने के लिए पहले इसे धोना चाह सकते हैं।

2. अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और तेल को गर्म करने के लिए उन्हें आपस में रगड़ें।

3. धीरे-धीरे अपने बालों में तेल मालिश करें, सिरों से शुरू करें और जड़ों की तरफ अपना काम करें। सावधान रहें कि बहुत अधिक तेल न लगाएं, क्योंकि इससे बालों का वजन कम हो सकता है।

4. अपने बालों में तेल को कम से कम 30 मिनट के लिए या रात भर के लिए गहरी कंडीशनिंग के लिए छोड़ दें। तेल को अधिक प्रभावी ढंग से घुसने में मदद करने के लिए आप अपने बालों को शावर कैप या तौलिया से ढक सकते हैं।

5. अपने बालों को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें, फिर हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें।

अंत में, सूखे बालों में तेल लगाना आपके बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, जिससे यह चिकना और स्वस्थ दिखता है। अपने बालों के प्रकार और जरूरतों के लिए सबसे अच्छा काम करने वाले को खोजने के लिए विभिन्न तेलों के साथ प्रयोग करें और सुस्वाद, हाइड्रेटेड ताले के लाभों का आनंद लें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now