मजबूत और घने बालों के लिए लगाएं ये 5 तेल

मजबूत और घने बालों के लिए लगाएं ये 5 तेल(फोटो-Sportskeeda hindi)
मजबूत और घने बालों के लिए लगाएं ये 5 तेल(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली, प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों के बाल झड़ने (Hair Fall) लग रहे हैं और कमजोर हो जा रहे हैं। जिसकी वजह से बालों की खूबसूरती कही खो जा रही है। बता दें कि बाल कमजोर और बेजान तब लगने लगते हैं, जब बालों को अच्छी तरह से पोषण नहीं मिलता है। बालों को पोषण देने के लिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है। तेल लगाने से ही बाल मजबूत और घने होते हैं। तो आइए जानते हैं बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए बालों में कौन-कौन से तेल लगाने चाहिए।

मजबूत और घने बालों के लिए लगाएं ये 5 तेल-Apply These Oil For Strong And Thick Hair In Hindi

नारियल का तेल

नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल के तेल में पाया जाने वाला पोषक तत्व बालों को अंदर से पोषण देता है। जिसकी वजह से बाल मजबूत और घने होते हैं। साथ ही नारियल का तेल बालों में लगाने से रूसी की शिकायत भी दूर होती है।

जैतून का तेल

अगर आप बालों में जैतून का तेल लगाते हैं, तो यह बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि जैतून के तेल में पाया जाने वाला पोषक बाल को मजबूत और घना बनाता है। साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी काफी कम होती है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल (Almond Oil) विटामिन्स से भरपूर होता है, बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप बादाम का तेल बालों में लगाते हैं, तो इससे बाल मजबूत होते हैं। साथ ही बादाम का तेल बालों में नमी बनाए रखता है।

अंरडी का तेल

अंरडी का तेल (Castor oil) बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंरडी के तेल में पाया जाने वाला विटामिन ई बालों को लंबा और मजबूत बनाने में प्रभावी माना जाता है।

आंवले का तेल

बालों के लिए आंवला का तेल (Amla Oil) काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला का तेल कई विटामिन्स से भरपूर होता है, अगर आप आंवला के तेल से सिर की मालिश करते हैं, तो इससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now