रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलते हैं ये फायदे : Raat ko Chehre Par Shahad Lagane Se Milte Hain Ya Fayde

रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलते हैं ये फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलते हैं ये फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके साथ ही ये त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। बता दें, शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। शहद (honey) एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा की परेशानी दूर करने में मदद करता है। अगर आप रात के समय अपने चेहरे (skin) पर शहद लगाते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा जानते हैं इसके बारे में।

रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलते हैं ये फायदे

त्वचा में नमी को लॉक करता है - शहद (honey )का उपयोग त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। वहीं, रात में चेहरे पर शहद लगाना ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह त्वचा में नमी को लोक करने में मददगार है, साथ ही आपको के सॉफ्ट और सपल त्वचा पाने में भी मदद करता है।

त्वचा की सफाई करता है - त्वचा को साफ करने के लिए आप शहद में नारियल का तेल (coconut oil) मिलाकर लगा सकते हैं। इससे रोम छिद्रों में जमा गंदगी को बाहर निकलने में मदद मिलती है।

सोरायसिस और एक्जिमा में - शहद के एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सोरायसिस और एक्जिमा जैसी स्थितियों के उपचार में बहुत लाभकारी हैं।

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है - अगर अपनी त्वचा (skin) पर आप रात में सोने से पहले शहद लगाके हैं और फिर कुछ मिनट मसाज करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है और त्वचा की रंगत को बेहतर बनाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan