अर्जुन की छाल के फायदे

अर्जुन की छाल के फायदे
अर्जुन की छाल के फायदे (Sportskeeda Hindi)

हर कोई चाहता है कि उसकी सेहत हमेशा फिट रहे, इसके लिए लोग कुछ न कुछ करते रहते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना अर्जुन की छाल (Arjun Ki Chaal) का सेवन करते हैं, तो इससे बहुत फायदा होता है। ये एक आयुर्वेदिक औषधी है, जिसका इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह शरीर से इंफेक्शन, संक्रमण, गले की खराश, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं Arjun Ki Chaal के फायदे।

youtube-cover

अर्जुन की छाल के फायदे : Arjun Ki Chaal Ke Fayde In Hindi

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद -

दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अर्जुन की छाल से बना काढ़ा काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, इसके सेवन से शरीर में बैड कोल्स्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है। जिससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है।

डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए -

डायबिटीज की मरीजों के लिए अर्जुन की छाल (Arjun Ki Chaal) का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है। अर्जुन की छाल में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के गुण होता है। इसके साथ ही यह पॉलीपेनॉल्स सीरम ग्लूकोज (polyphenols serum glucose) और इंसुलिन को कम करने का गुण होता है, जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है -

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए अर्जुन की छाल (Arjun Ki Chaal) लाभकारी हो सकता है। दरअसल, अगर आप नियमित रूप से अर्जुन की छाल का काढ़ा पीते हैं, तो यह आपके शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को दूर करके ब्लड को पतला करता है।

अर्जुन की छाल खाने के तरीके - Arjun Ki Chaal Khane Ke Tarike In Hindi

1 . अर्जुन की छाल का पाउडर खाना खाने से पहले पानी में मिलाकर दिन में 1 या 2 बार लिया जा सकता है।

2 . अर्जुन छाल के पाउडर को दूध में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।

3 . सबसे पहले 2 कप पानी में 1 चम्मच अर्जुन छाल का पाउडर डालकर इसे उबालें। जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो उसे छानकर गर्मागर्म पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment