वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा खाने का तरीका : Vajan Bhadane Ke Liye Ashwagandha Khane Ke Tarika

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कैसे खाएं? (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कैसे खाएं? (फोटो - sportskeeda hindi)

अश्वगंधा के सेवन से कई तरह-तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। बता दें अश्वगंधा के सेवन से यौन समस्याओं को दूर किया जा सकता है और फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ अगर आप मांसपेशियों का विकास चाहते हैं तो इसके लिए भी अश्वगंधा का उपयोग लाभकारी होता है। वहीं, जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए भी अश्वगंधा का सेवन मददगार है। जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए (How to Eat Ashwagandha for Weight Gain) अश्वगंधा का सेवन कैसे करें।

वजन बढ़ाने के लिए कितना अश्वगंधा खाएं?

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अश्वगंधा को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे अश्वगंधा की तासीर बेहद गर्म होती है, इससे शरीर में पित्त बढ़ सकता है। इसलिए बहुत अधिक अश्वगंधा का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा खाने का तरीका

अश्वगंधा और शहद - अश्वगंधा (Ashwagandha) में शहद (Honey) मिलाकर खाने से भी आपका वजन बढ़ सकता है। इसके लिए आप 2-4 चम्मच शहद लें। इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा मिलाएं। अब दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर खा लें।

अश्वगंधा और खजूर - अश्वगंधा और खजूर (Dates) को साथ में खाने से भी आपका वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अश्वगंधा लें और इसे घी में भून लें। अब इस पाउडर को खजूर के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ सकता है।

अश्वगंधा और दूध - अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में अश्वगंधा का सेवन दूध (milk) में मिलाकर कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें और इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिलाएं। अब इस दूध को आप रोजाना रात को सोते समय पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now