Create

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए : Ashwagandha Ke Fayde Purusho Ke Liye

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए (फोटो - onlymyhealth)
अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए (फोटो - onlymyhealth)

आज के इस समय में भागदौड़ भरी जिंदगी, जीवनशैली, उल्टा-सीधा खान-पान, तनाव, एंग्जायटी ने लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से घेर रखा है। लोगों के बढ़ते तनाव के कारण कई तरह की दूसरी शारीरिक समस्याएं भी हो रही हैं। तनाव का उपचार समय पर ना किया जाए, तो यह डिप्रेशन (Depression) में बदल जाता है। तनाव के कारण सेक्सुअल लाइफ भी बर्बाद हो सकती है। पुरुषों में यौन इच्छा (Sexual desire) की कमी देखने को मिलती है। ऐसे में अश्वगंधा बहुत लाभकारी हो सकता है।

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, इसके इस्तेमाल से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं काे दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद पाेषक तत्व महिलाओं, पुरुषाें दाेनाें के लिए लाभकारी हाेते हैं। लेकिन आज हम आपकाे अश्वगंधा ( Ashwagandha) से पुरुषाें काे हाेने वाले फायदाें के बारे में बताने जा रहे हैं।

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए - Ashwagandha Ke Fayde Purusho Ke Liye In Hindi

1 . टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ाने के लिए - अक्सर लोगों की बढ़ती उम्र के साथ शरीर में सेक्स हॉर्मोन की कमी आने लगती है। यदि आप 40 वर्ष के हैं, तो सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम हो सकता है। इससे सेक्स डिजायर में कमी आने लगती है। ऐसे में अश्वगंधा (Ashwagandha) के सेवन से ना सिर्फ पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ता है, बल्कि शुक्राणुओं (Sperms) की संख्या में भी वृद्धि होती है।

2 . नपुंसकता और बांझपन की समस्या - लोगों में बांझपन (infertility) एक ऐसी समस्या है, जिससे आप संतान का सुख प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यह समस्या पुरुष और महिला दोनों में ही होती है। पुरुषों में इंफर्टिलिटी, नपुसंकता (impotence) और शीघ्रपतन (premature ejaculation) जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल करना चाहिए। अश्वगंधा (Ashwagandha ) नसों और तंत्रिका तंत्र (nervous system) के कार्य क्षमता को बेहतर बनाकर तनाव को कम करता है। जब आप तनाव मुक्त होते हैं और शरीर शांत रहता है, तो कामोत्तेजना (Sexual arousal) बढ़ती है। इससे आपकी सेक्स करने की इच्छा भी बढ़ती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment